Bihar / जलवायु परिवर्तन पर अपने पॉडकास्ट के माध्यम से छात्र को क्वीन्स कॉमनवेल्थ ट्रस्ट स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया

Zoom News : Aug 02, 2021, 06:29 PM

बिहार के मुजफ्फरपुर क्षेत्र में जन्मे, सिद्धांत के उत्साह ने उन्हें अपने कॉलेज के दिनों में वैश्विक जलवायु परिवर्तन पर एक संक्षिप्त वृत्तचित्र चलचित्र बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसने उन्हें एक सहयोगी डिग्री पुरस्कार जीता।


विश्व जलवायु जोखिम सूचकांक 2021 के अध्ययन के अनुसार, ग्रह जलवायु परिवर्तन का सामना कर रहा है, जो इस समय का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। 2019 में जलवायु परिवर्तन के हानिकारक प्रभावों से सबसे कॉम्पैक्ट देश होने के कारण भारत सातवें स्थान पर है।


जलवायु परिवर्तन से संबंधित ज्ञान को सभी तक पहुंचाने के लिए एक 21 वर्षीय व्यक्ति ने एक पहल शुरू की है।

सिद्धांत सारंग दिल्ली में सत्यवती संकाय में इतिहास के स्नातक छात्र हो सकते हैं। स्कूल के दिनों से ही वे विश्व की जलवायु संबंधी घटनाओं पर विस्तृत नजर रखते हैं। उन्होंने भोजपुरी में 'धरती मैया' के नाम से एक पॉडकास्ट बनाया है।


"मेरा मानना ​​​​है कि एक सूचित व्यक्ति एक सशक्त नागरिक है। जलवायु और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जानकारी ज्यादातर अंग्रेजी में उपलब्ध है और बहुत कम लोग इसे समझते हैं। भारत बहुत सारी भाषाओं वाला एक विविध देश है और बहुत कम लोग अंग्रेजी जानते हैं। इसलिए पर्यावरण जागरूकता के आधार को व्यापक बनाने के लिए, मैंने सोचा कि जानकारी कई भाषाओं में उपलब्ध होनी चाहिए। मैंने पहला कदम उठाया और फरवरी 2021 में भोजपुरी में जलवायु परिवर्तन पर एक पॉडकास्ट लॉन्च किया, ”सिद्धांत ने लाइफ बियॉन्ड नंबर्स से बात करते हुए कहा।



“मेरे साथ ऐसा हुआ कि हम एआई (कृत्रिम प्रौद्योगिकी) का उपयोग करके इसे बहुभाषी बना सकते हैं। इसके अलावा, मैं जलवायु परिवर्तन के विषय में ग्रामीण समुदाय को शामिल करना चाहूंगा, इस प्रकार एक आवेदन काफी उपयोगी होगा। हम एक ऐप और एक वेबसाइट विकसित कर रहे हैं जो भारतीय संविधान की आठवीं सूची में शामिल सभी 22 भाषाओं में सूचनाओं का प्रसारण करेगी।

इस परियोजना का उद्देश्य लोगों के साथ जुड़ने में सफलता से जुड़ी तापमान परिवर्तन की जानकारी साझा करके जमीनी कार्यकर्ताओं का समर्थन करना भी है।

सिद्धांत के उत्साह ने उन्हें अपने कॉलेज के दिनों में जलवायु परिवर्तन पर एक संक्षिप्त वृत्तचित्र बनाने के लिए प्रेरित किया, जिसने उन्हें एक पुरस्कार जीता।


2019 में, सिद्धांत को उनके मोशन-पिक्चर शो और पर्यावरणीय पहल के लिए लेडी डायना फ्रांसेस स्पेंसर के सम्मान में डायना पुरस्कार मिला। उन्हें क्वीन्स कॉमनवेल्थ ट्रस्ट स्कॉलरशिप से भी सम्मानित किया गया, जिसने उन्हें लंदन, यूके में वन यंग वर्ल्ड समिट में भाग लेने में सक्षम बनाया। वह इस छात्रवृत्ति से सम्मानित होने वाले पहले और एकमात्र भारतीय थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER