Paytm Payments Bank / देशभर में पेटीएम को लेकर टेंशन और कंफ्यूजन- जानिए अपने हर सवाल का जवाब

Zoom News : Feb 04, 2024, 06:22 PM
Paytm Payments Bank: पेटीएम पर आरबीआई की तरफ से लगाए गए प्रतिबंधों को देखते हुए कई लोगों में चिंता देखने को मिल रही है. अब इस चिंता को देखते हुए कैट ने व्यापारियों को पेटीम की जगह पर दूसरे पेमेंट ऐप पर शिफ्ट होने की सलाह दी है. रिजर्व बैंक की तरफ से हाल में पेटीएम पर लगाये प्रतिबंधों को लेकर देशभर में व्यापारी जो पेटीम का उपयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि मैं अपने धन को लेकर बेहद चिंतिंत हूं. 

इसके बाद में कैट ने देश भर में  पेटीएम यूज करने वाले व्यापारियों को सावधान करने के लिए सलाह जारी की है, जिसमें कहा गया है कि पेटीएम यूजर अपने पैसे की सुरक्षा के लिए तुरंत उपाय करें और बिना किसी नुक़सान के अपने वित्तीय लेन-देन को सुनिश्चित करें.

छोटे-छोटे व्यापारी कर रहे पेटीएम का इस्तेमाल

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग छोटे व्यापारी, विक्रेता, हॉकर्स और महिलाएं पेटीएम के जरिए लेन-देन कर रहे हैं और आरबीआई के प्रतिबंध से इन लोगों के मन में टेंशन पैदा हो गई है. 

अगर आपके मन में भी पेटीएम से जुड़ा कोई सवाल है तो उसका जवाब यहां जानें - 

क्या आप पेटीएम वॉलेट को पोर्ट कर पाएंगे?

कई लोगों के मन में यह सवाल चल रहा है कि क्या हम अपने वॉलेट को पोर्ट करा सकेंगे. तो इसका जवाब है ना... हालांकि आप अपने उन रुपयों से रिचार्ज और पेमेंट कर सकते हैं. 

क्या आप फास्टैग अकाउंट में पैसे डाल सकेंगे?

आप पहले के पड़े हुए पैसा का इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन और पैसे नहीं डाल पाएंगे.

क्या दुकानदार पेटीएम के जरिए पेमेंट स्वीकार करेंगे?

जो दुकानदार अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव करते हैं, वे पेमेंट रिसीव नहीं कर पाएंगे. लेकिन कई व्यापारियों या कंपनियों के पास दूसरी कंपनियों के क्यूआर कोड हैं जिनके जरिए वे डिजिटल पेमेंट्स स्वीकार कर सकते हैं.

पेटीएम से खरीदे हुए गोल्ड का क्या होगा?

आपका गोल्ड इंवेस्टमेंट पूरी तरह से सुरक्षित है. आरबीआई के एक्शन से ये सर्विस प्रभावित नहीं होगी. 

गाड़ियों के टोल टैक्स के लिए फास्टटैग भी लिंक होता है तो उसका क्या होगा ? 

अगर आपका फास्टटैग पेटीएम वॉलेट या अकाउंट से लिंक है तो 29 फरवरी के बाद वो काम नहीं करेगा.

क्या UPI से डिजिटल पेमेंट हो पाएगा? 

हां, आप यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं. बस एक शर्त यह है कि यूपीआई किसी और बैंक खाते से लिंक होना चाहिए.

पेटीएम से लोन लेने वालों का क्या होगा ?

अगर आपने लोन ले रखा है तो उसका रीपेमेंट पहले की तरह ही होगा. आप पहले की तरह ही किस्तों का पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि कंपनी ने अपने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म ऑपरेशंस को कुछ हफ्तों के लिए बंद किया है.

फूड और फ्यूल से जुड़े सब वॉलेट का क्‍या होगा?

आपके सब वॉलेट में जो कैश है, उसका इस्‍तेमाल आप कर सकते हैं, लेकिन अब उसमें नया फंड आप एड नहीं कर पाएंगे.

पेटीएम वॉलेट बैलेंस का क्या करें?

29 तारीख के बाद में पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में जमा पैसे को निकालने में परेशानी हो सकती है तो आप तय तारीख से पहले ही यह पैसा किसी दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लें. 

पेटीएम ने बिना जांच-परख के खोले करोड़ों अकाउंट

भरतिया और खंडेलवाल ने कहा कि पेटीएम  पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध का प्रमुख कारण में से एक यह है कि कंपनी ने बिना सही पहचान के करोड़ों अकाउंट बनाए हैं. इन एकाउंट्स के तहत केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी नहीं की थी. इतना ही नहीं इसमें बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन दें भी किया था जिसे मनी लाउंड्रिंग की आशंका पैदा हुई है.

एक पैन पर 1000 अकाउंट जुड़े

मीडिया समाचारों के मुताबिक, आरबीआई के प्रतिबंध लगाने का एक सबसे बड़ा कारण यह रहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक के तहत एक पैन पर एक हज़ार से अधिक यूज़र्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा आरबीआई और ऑडिटर्स दोनों की तरफ से गई जांच में पाया गया कि पेटीएम बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER