Paytm Payments Bank / क्या Paytm पेमेंट बैंक बोर्ड में बदलाव करके बच पाएगा? यहां है डिटेल

Zoom News : Mar 05, 2024, 08:27 AM
Paytm Payments Bank: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैन लगा दिया है, उसे फिलहाल 15 मार्च तक की छूट मिली हुई है. इस बीच पेटीएम पेमेंट्स बैंक के निदेशक मंडल यानी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में काफी बदलाव हुआ है, कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वहीं सेबी के पूर्व चेयरमैन एम. दामोदरन की अध्यक्षता में एक एडवाइजरी पैनल भी बनाया गया है. क्या इस सबसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक को कोई राहत मिलने जा रही है? क्या उसके ऊपर लगा बैन 15 मार्च के बाद हट जाएगा?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने आरबीआई के कड़े कदम के बाद अपनी छवि सुधारने का काम किया है. तभी तो पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के बोर्ड में बदलाव देखने को मिले हैं. हालांकि इंडस्ट्री एक्सपर्ट पेटीएम के इन कदमों को काफी देरी से उठाया कदम मान रहे हैं. उनका कहना है कि पेटीएम को इतनी गंभीरता पहले मिली चेतावनियों पर दिखानी चाहिए थी.

RBI के लिए नया है रेग्युलेशन

दूसरी ओर पेटीएम जैसी फिनटेक कंपनियों का रेग्युलेशन करना भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के लिए भी नया है. इस तरह के पेमेंट बैंक और फिनटेक कंपनियों की निगरानी के लिए आरबीआई में 2 साल पहले ही एक अलग विभाग बना है, जिसने इस सेक्टर पर ध्यान देना शुरू किया है. जबकि भारत के बैंकिंग सेक्टर में भी पेमेंट्स बैंक की एंट्री ही नवंबर 2014 में हुई. इससे पहले आम और गरीब लोगों की जरूरत को देखते हुए 2009 में स्मॉल फाइनेंस बैंक की एंट्री हुई थी. इस सबके बीच 2017 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड काम कर रहा है.

इस बीच पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई पर अगर सरकार के रुख को देखा जाए, तो लगता है कि उसे सरकार से समर्थन हासिल है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से विजय शेखर शर्मा के मुलाकात के बाद भी बयान आया कि ये रेग्युलेटर का काम है. पेटीएम को इस बारे में सीधे आरबीआई से ही बात करनी चाहिए. इसके बाद ही विजय शेखर शर्मा का इस्तीफा आया है. इस बीच आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगे बैन की राहत 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी.

क्या Paytm को मिलेगा फायदा?

RBI को जिस तरह से सरकार का समर्थन मिला है, उससे ये दिखता है कि सरकार देश में रेग्युलेशन को कड़ा करने के पक्ष में है. इस पर एक्सपर्ट का कहना है कि संभवतया इसीलिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के स्टेक होल्डर्स ने बोर्ड में बदलाव किए हैं, ताकि उसका कोई संभावित खरीदार विजय शेखर शर्मा की इमेज से प्रभावित होकर वापस ना चला जाए. अब देखना ये है कि 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ क्या होता है?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER