Falguni Nayar / ऐसी है इस 'स्टार्टअप क्वीन' की कहानी की अंबानी-टाटा भी रह गए पीछे

Zoom News : Aug 22, 2023, 02:26 PM
Falguni Nayar: भारत हमेशा से उद्यमियों का देश रहा है. सिंधु घाटी सभ्यता से लेकर अंग्रेजों के शासन तक इतिहास पर नजर डालें तो ये मिट्टी हमेशा दुनिया के व्यापार का केंद्र रही है. इतना ही नहीं, यहां के उद्योगपतियों ने विदेश जाकर भी धंधे को चमकाया है या किसी कंपनी का सीईओ बनकर उसे दुनिया में नए मुकाम तक पहुंचाया है. अब इस लीग में एक महिला उद्योगपति भी शामिल हो गई है. उनके शुरू किए स्टार्टअप के आगे आज मुकेश अंबानी और रतन टाटा जैसे उद्योगपति भी पीछे रह गए हैं. चलिए जानते हैं उनकी कहानी…

ये कहानी है ‘नायका’ की फाउंडर फाल्गुनी नायर की, जो अभी कंपनी की एग्जीक्यूटिव चेयरपर्सन, एमडी और सीईओ हैं. कॉस्मेटिक्स सेक्टर में काम करने वाला उनका ब्रांड ‘Nykaa’ आज देश के सबसे बड़े ब्रांड्स में से एक है. हालत ये है कि उनका ब्रांड टाटा ग्रुप की कॉस्मेटिक ई-रिटेलिंग साइट ‘टाटा क्लिक’ और मुकेश अंबानी के ब्यूटी ब्रांड ‘टिरा’ को कड़ी चुनौती दे रहा है.^

सबसे अमीर महिला CEO

फोर्ब्स की रियल टाइम रिच लिस्ट के मुताबिक भारत की 13 अरबपति महिला उद्यमियों में फाल्गुनी नायर का नाम शामिल है. हालांकि कंपनी के फैसले लेने में सीधी भूमिका रखने वाली वह इकलौती सीईओ बिजनेस वुमन हैं. इस तरह वह देश की सबसे अमीर महिला सीईओ हैं. उनकी नेटवर्थ 2.5 अरब डॉलर ( करीब 20,700 करोड़ रुपये) है.

50 की उम्र में शुरू किया बिजनेस

फाल्गुनी नायर ने यंग एज में ही बिजनेस शुरू करके ये सफलता हासिल की हो, तो ऐसा नहीं है. वह आईआईएम-अहमदाबाद से पढ़ी हैं. उन्होंने इंवेस्टमेंट बैंकिंग और ब्रोकिंग सेक्टर में लगभग 20 साल काम किया, उसके बाद 50 की उम्र के करीब पहुंचते हुए उन्हें अपना खुद का बिजनेस करने का मन हुआ. इस तरह उन्होंने Nykaa की नींव डाली. 2021 से आज 2023 में जब वो 60 की उम्र छू चुकी हैं, तब वह देश की सबसे सफल बिजनेस वुमन में से एक हैं.

देशभर में नायका का डंका

फाल्गुनी नायर का नायका ब्रांड कॉस्मेटिक्स की ई-रिटेलिंग करता है. लेकिन ये ब्रांड सिर्फ ई-कॉमर्स साइट तक सीमित नहीं है. ये अपने खुद के लगभग 35,000 प्रोडक्ट बनाता है. कंपनी ने सेलिब्रिटी और अन्य इंफ्लूएंसर के साथ मिलकर करीब 800 क्यूरेटेड ब्रांड का ढांचा तैयार किया है. वहीं देशभर मं कंपनी 17 स्टोर भी चलाती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER