नई दिल्ली / सुप्रीम कोर्ट ने VVPAT के साथ सभी वोटों की पुष्टि करने पर नई याचिका खारिज की

Hindustan Times : May 21, 2019, 06:48 PM
सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को एक नई याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें 23 मई को मतगणना के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के साथ सभी मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के मिलान की मांग की गई थी।

याचिका को "उपद्रव" कहते हुए, अदालत ने कहा, "हम बार-बार ऐसी दलील का मनोरंजन नहीं करते हैं। अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने वाले लोगों के रास्ते में नहीं आ सकते हैं देश को अपनी सरकार चुनने दो। ”

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली एक अवकाश पीठ ने चेन्नई स्थित एक संगठन for टेक फॉर ऑल ’द्वारा दायर याचिका पर यह कहते हुए मनोरंजन करने से इनकार कर दिया कि मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली एक बड़ी पीठ ने पहले ही मामले को निपटा दिया और एक आदेश पारित किया, समाचार एजेंसी पीटीआई की सूचना दी।

शीर्ष अदालत ने 7 मई को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में 21 विपक्षी नेताओं द्वारा दायर एक समीक्षा याचिका को खारिज कर दिया था जिसमें कहा गया था कि ईवीएम के साथ वीवीपीएटी पर्चियों का यादृच्छिक मिलान 50 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है।

शीर्ष अदालत ने 8 अप्रैल को चुनाव आयोग को लोकसभा चुनावों में प्रति विधानसभा क्षेत्र में एक से पांच मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ वीवीपीएटी पर्चियों के यादृच्छिक मिलान को बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा था कि यह न केवल राजनीतिक दलों को, बल्कि संपूर्ण को भी अधिक संतुष्टि प्रदान करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER