लाइफस्टाइल / सुषमा स्वराज इकलौती राजनेता जो करवा चौथ-तीज में दुल्हन के लुक में आती थीं

India TV : Aug 07, 2019, 06:29 PM

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Sawraj) का मंगलवार की रात कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। वह अपने दमदार भाषण और साहसिक कामों के लिए जानी जाती थीं। वह इकलौती ऐसी राजनेता थी जिन्होंने अपने काम के साथ-साथ परिवार और रीति-रिवाजों पर पूरा ध्यान दिया।

सुषमा स्वराज हर साल पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ और तीज का त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाती थीं।

वह अपने घर में अन्य महिलाओं के साथ सोलह श्रृंगार करके एक नार्मल पतिव्रता स्त्री के रूप में नजर आती थीं। एक राजनेता के तौर पर इस अंदाज में दिखना बहुत ही बड़ी बात है।

आपको बता दें कि सुषमा स्वराज ने लव मैरिज की थी। उन्होंने शादी उस समय की जब समाज में पर्दा प्रथा जैसा प्रचलन था। तब शादी से पहले लड़के को देखना तक गलत माना जाता था। ऐसे में उनका ऐसा कदम उठाना वास्तव में बहुत ही साहसिक काम था।

सुषमा स्वराज की शादी जाने-माने वकील कौशल स्वराज से हुई थी। दोनों को इश्क कॉलेज के दिनों में हुआ था। जिसके बाद दोनों ने 13 जुलाई 1975 में शादी की थी। दोनों की मुलाकात चंडीगढ़ में पढ़ाई के दौरान हुई थी। शुरुआत में तो दोनों के बीच प्यार की कोई बात नहीं थी। लेकिन दोनों लोग अच्छे दोस्त जरूर बन गए थे।

आगे चलकर ये दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई। इस बारे में सुषमा ने जब अपने घर पर बताया तो उनके पिता हरदेव शर्मा जो कि RSS से जुड़े हुए थे, काफी नाराज हो गए। हालांकि उनका अपनी बेटी सुषमा से काफी लगाव था, जिसके बाद वह शादी के लिए तैयार हो गए।

सुषमा स्वराज और कौशल स्वराज की एक तस्वीर काफी वायरल हुई थी। जिसमें वह करवा चौथ के दिन सोलह श्रृंगार किए हुए नजर आ रही थीं।