Russia-Ukraine war / व्लादिमीर पुतिन के 10 विरोधियों की रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच संदिग्ध मौत! इनमें से एक सबसे अमीर सांसद भी

Zoom News : Dec 28, 2022, 01:18 PM
Russia-Ukraine war: जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दस आलोचकों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो चुकी है। हाल ही में रूस के बिजनेस टाइकून 'पावेल एंटोनोव' का शव भारत के ओडिशा राज्य के एक होटल में मिला था। एंटोनोव एक जाना-पहचाना नाम था। उन्होंने पुतिन के यूक्रेन हमले का विरोध किया था। एंटोनोव की मौत कई सवाल खड़े कर रही है। 

एंटोनोव ने मिसाइल हमले का विरोध किया था

दरअसल, यूक्रेन की राजधानी कीव के शेवचेनकिवस्की जिले में मिसाइल हमले में 7 साल की एक बच्ची और उसकी मां घायल हो गईं। वहां एक शख्स की मौत हो गई थी जिसे उस लड़की का पिता बताया गया। हमले से दुखी एंटोनोव ने लिखा, ''एक बच्चे को मलबे से निकाल लिया गया है। ऐसा लगता है कि बच्ची के पिता की मौत हो गई है। उसकी मां को क्रेन से बाहर निकाला गया। वह एक पत्थर के नीचे दब गई थी।'' इसके बाद उन्होंने लिखा, ''ईमानदारी से कहूं तो इसे आतंकवाद के अलावा कुछ और कहना बहुत मुश्किल है।''

एंटोनोव साल 2019 में रूस के सबसे अमीर सांसद थे

एंटोनोव साल 2019 में रूस के सबसे अमीर सांसद थे। उनकी मौत से पहले उनके दोस्त व्लादिमीर बुडानोव का शव भी उसी होटल में मिला था। बताया जा रहा है कि बुडानोव की मौत स्ट्रोक के कारण हुई। एंटोव कृषि नीति और पर्यावरण संबंधी समिति के प्रमुख भी थे। एंटोनोव के व्हाट्सएप मैसेज को यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान का विरोध माना जा रहा था। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह मैसेज उनके मैनेजर ने गलती से पोस्ट कर दिया था।

रेलवे कंपनी के अफसर ने खुद को मारी गोली

एंटोनोव के अलावा 52 साल के पावेल चेलनिकोव का शव भी उनके मॉस्को स्थित अपार्टमेंट में मिला था। गोली लगने से उनकी मौत हो गई। रूसी मीडिया ने दावा किया कि चेलनिकोव ने खुद को गोली मार ली थी। चेलनिकोव गवर्नमेंट रेलवे कंपनी में अफसर थे। निधन से कुछ दिन पहले उन्होंने अपने परिवार के साथ हॉलीडे की तस्वीर शेयर की थी। ऐसे में जब उनके सुसाइड की खबर आई तो सभी हैरान रह गए। कहा गया कि पुतिन सरकार का रूस के रेलवे पर काफी दबाव था।

फ्लाइट से उतरते वक्त पुतिन के करीबी की मौत

चेलनिकोव की मौत के कुछ हफ्ते पहले पुतिन के करीबी अनातोली गेराशचेंको की मौत तब हुई थी, जब वह फ्लाइट की सीढ़ियां उतर रहे थे। रिपोर्टों के अनुसार, 73 वर्षीय गेराशचेंको, जो एक विमानन प्रमुख भी थे, मास्को एविएशन इंस्टीट्यूट (एमएआई) में कई सीढ़ियों से गिर गए। कहा गया कि गिरते ही उनकी मौत हो गई थी। गेराशचेंको के बारे में कहा जाता था कि कुछ साल पहले वह राष्ट्रपति पुतिन के करीबी लोगों की सूची से बाहर हो गए थे। 

पुतिन के करीबी इवान पेचोरिन की मौत

सितंबर में रूस के लिए आर्कटिक संसाधन विकसित करने वाले पुतिन के करीबी इवान पेचोरिन (Pechorin) की मौत को भी काफी रहस्यमयी माना गया था। 29 साल का पेचोरिन नाव से गिर गया और उसी समय उसकी मौत हो गई। पेचोरिन वह व्यक्ति था जिसने रूस के लिए आर्कटिक में कई संसाधनों की खोज की थी।

रूस के तेल कारोबारी की मौत 

इसी तरह रूस के तेल कारोबारी रविल मैग्नाव की भी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। 64 वर्षीय मैग्नाव रूसी तेल कंपनी लाकोइल के प्रमुख थे। मॉस्को के सेंट्रल क्लीनिक अस्पताल से गिरकर हुई उनकी मौत ने सभी को झकझोर कर रख दिया। अस्पताल की छठी मंजिल से गिरे मैग्नाव की मौत को बेहद रहस्यमयी माना जा रहा था। 25 फरवरी को युद्ध की शुरुआत के एक दिन बाद, रूसी गैस कंपनी गजप्रोम के एक वरिष्ठ उप महानिदेशक रैंक के अधिकारी अलेक्जेंडर टायुलाकोव का शव उनकी प्रेमिका को मिला था। वहीं 61 साल के सिकंदर का शव उनके घर के गैरेज में मिला था।

लियोनिद शुलमैन का शव मिला

सिकंदर की मौत के तीन हफ्ते पहले 60 वर्षीय लियोनिद शुलमैन का शव मिला था। वह गजप्रोम इन्वेस्ट में परिवहन प्रमुख थे। शुलमैन का शव बाथरूम में मिला था और उस पर कई बार हमला किया गया था। इसी तरह, गजप्रॉमबैंक के उपाध्यक्ष 51 वर्षीय व्लादिस्लाव अयवयेव की उनके मास्को स्थित पेंटहाउस में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

सर्गेई प्रोटोसेन्या का शव फंदे से लटका मिला

स्पेन में 55 साल के सर्गेई प्रोटोसेन्या का शव फंदे से लटका मिला। मार्च में रूसी अरबपति वैसिली मेलनिकोव, उनकी पत्नी और दो बेटों के शव निजनी नोवगोरोड के एक आलीशान अपार्टमेंट में लटके पाए गए थे। उनके शरीर पर चोट के निशान पाए गए। पुलिस ने इस घटना पर कहा था कि मेलनिको ने पहले अपने परिवार को मारा और फिर खुदकुशी कर ली। हालांकि, पड़ोसियों ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं था कि मेलनिको उनके परिवार या किसी और के लिए कुछ भी बुरा कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER