देश / Swiggy ने शुरू की शराब की होम डिलीवरी, ऑर्डर करने से पहले जान लें ये बातें

News18 : May 21, 2020, 05:00 PM
नई दिल्ली। फूड डिलीवरी ऐप Swigyy ने एक दिन पहले ही करीब 1,100 कर्मचारियों की छंटनी की थी। लेकिन इस बीच कंपनी ने गुरुवार को जानकारी दी कि अब शराब की होम डिलीवरी (Alcohol Home Delivery) भी करेगी। कंपनी ने आज से यह सेवा झारखंड के रांची शहर में शुरू कर दी है। स्वि​गी ने दावा किया है इसके लिए उसे राज्य सरकार से जरूरी मंजूरी मिल गई है।

दूसरे राज्यों में भी शराब की होम डिलीवरी की तैयारी

झारखंड के बाद, शराब का ऑनलाइन ऑर्डर करने और होम डिलीवरी के लिए स्विगी कई अन्य राज्यों सरकारों को मनाने में जुटी हुई है। कंपनी का कहना है कि अगर राज्यों से मंजूरी मिल जाती है तो वो अपनी मौजूदा टेक्नोलॉजी की मदद से तत्काल रूप से सेवाएं शुरू कर सकती है। कंपनी के पास सभी जरूरी लॉजिस्टिक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर और देशभर के विभिन्न इलाकों में पहुंच है।

नियमों के पालन को लेकर उठा रही ये कदम

शराब की होम डिलीवरी को लेकर अनिवार्य नियमों के अनुपालन और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए स्विगी ने कई उपाय किए हैं, जिसमें उम्र वेरिफिकेशन व अन्य तरह के ऑथेन्टिकेशन भी शामिल हैं। कस्टमर्स अपने वैलिड पहचान पत्र की एक कॉपी अपलोड कर उम्र की वेरिफिकेशन करा सकते हैं। इसके बाद उन्हें एक सेल्फी भेजनी होगी, जिसे कंपनी आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस सिस्टम (AI Systems) के जरिए वेरिफाई करेगी।

निमयों के मुताबिक ही ऑर्डर कर सकेंगे शराब

सभी ऑडर्स के साथ एक OTP भी दिया जाएगा, जिसे डिलीवरी के समय पर वेरिफाई करना होगा। ऑर्डर की ​क्वांटिटी को लेकर भी कैपिंग की सुविधा है ताकि कोई ग्राहक जरूरी प्रावधानों से अधिक शराब न खरीद सके। यह राज्यों द्वारा तय नियमों के आधार पर होगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए रांची में कस्टमर्स अपने स्विगी ऐप में ‘Wine Shops’ कैटेगरी में एक्सेस कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में शराब की डिलीवरी के नाम पर ठगी

बता दें कि पिछले सप्ताह महाराष्ट्र सरकार ने भी शराब की ऑनलाइन डिलीवरी को मंजूरी दी थी। लेकिन, इसके बाद अब शराब डिलीवरी के नाम पर कुछ ठगों द्वारा धोखाधड़ी का मामला भी सामने आया है। कुछ ग्राहकों को पता चला है कि फेक सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए शराब की ऑनलाइन डिलीवरी करने का दावा किया जा रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER