विदेश / अफगानिस्तान के राष्ट्रपति के देश छोड़ने के बाद तालिबान ने की 'जंग खत्म' होने की घोषणा

Zoom News : Aug 16, 2021, 01:48 PM
काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) में अब फिर से तालिबान (Taliban) का शासन लौट आया है. रविवार को तालिबान ने राजधानी काबुल (Kabul) पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) और राजनयिकों (Diplomats) ने देश छोड़ दिया था. इसके बाद तालिबान के प्रवक्ता ने युद्ध खत्म होने का ऐलान किया है. तालिबान ने सरकारी कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि जैसे 20 साल पहले थे, अब फिर से वैसे ही हो जाएं.

सरकारी कर्मचारियों को तालिबान की चेतावनी

अफगानिस्तान में तालिबान के लौटते ही सरकारी कर्मचारियों की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. हालांकि, तालिबान ने कहा है कि वो नई शुरुआत करें. तालिबान ने सरकारी कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि 20 साल पहले तालिबान शासन (Taliban Rule) में जैसे काम करते थे, अब उसी रास्ते पर लौट आएं. तालिबान ने कहा कि एक नई शुरुआत करें और भ्रष्टाचार, घोटाला, आलस से सावधान रहें.

देश में अब युद्ध खत्म...

तालिबान के पॉलिटिकल ऑफिस के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने अल जजीरा टीवी से कहा, "अफगानिस्तान के लोग और मुजाहिदीनों के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है. 20 साल के बलिदान और उनकी मेहनत का फल आज मिल गया." उन्होंने आगे कहा, "अल्लाह का शुक्र है. देश में युद्ध खत्म हो गया."

नईम ने कहा, अफगानिस्तान की नई सरकार कैसी होगी, ये जल्द ही साफ कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा, अफगानिस्तान अलग-थलग नहीं रहना चाहता और शांतिपूर्ण तरीके से अंतरराष्ट्रीय संबंध बनाने का आह्वान करता है. 

उन्होंने आगे कहा, "हम अपने देश की, अपने लोगों की आजादी चाहते थे और हम वहां तक पहुंच गए हैं." उन्होंने कहा, हम किसी को भी अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी को टारगेट करने के लिए नहीं करने देंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER