अफगानिस्तान / काबुल में दाखिल हुआ तालिबान, कहा- इसे बलपूर्वक कब्ज़ाने की योजना नहीं है

Zoom News : Aug 15, 2021, 03:52 PM
काबुल: अफगानिस्तान के बड़े शहर जलालाबाद पर कब्जा जमाने के बाद अब तालिबान ने राजधानी काबुल की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. अफगानिस्तान के अधिकारियों के अनुसार, तालिबान विद्रोही काबुल के बाहरी इलाकों में दाखिल हो चुके हैं. हालांकि इन अधिकारियों ने ये भी जानकारी दी है कि, अब तक इन इलाकों में तालिबानी विद्रोहियों और अफगानी सेना के बीच किसी तरह के युद्ध की शुरुआत नहीं हुई है.  

जबरदस्ती काबुल को कब्जे में लेने की योजना नहीं- तालिबान

तालिबान ने एक बयान में कहा कि उनकी काबुल को ‘जबरदस्ती’ अपने कब्जे में लेने की योजना नहीं है. अफगानिस्तान के तीन अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि तालिबान ने राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में रविवार को प्रवेश कर लिया है. चरमपंथियों की देश पर मजबूत होती पकड़ के बीच, घबराए सरकारी कर्मचारी दफ्तरों को छोड़कर भाग निकले. इसी दौरान अमेरिकी दूतावास पर हेलीकॉप्टर आ गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि तालिबान के लड़ाके कलाकान, काराबाग और पघमान जिलों में मौजूद हैं. चरमपंथियों ने इससे पहले जलालाबाद पर कब्जा किया था.

कलाकान, काराबाग और पघमान में दाखिल तालिबानी लड़ाके

जानकारी के अनुसार तालिबानी कलाकान, काराबाग और पगमान जिलों में दाखिल हो चुके हैं. हालांकि तालिबान ने काबुल के इन बाहरी इलाकों में अपनी मौजूदगी को लेकर अब तक किसी तरह का कोई एलान नहीं किया है. हालांकि इन जगहों पर आज सुबह से ही आसमान में सेना के हवाईजहाजों की सरगर्मी को देखते हुए यहां मौजूद सभी सरकारी कार्यालयों ने अपने कर्मचारियों को घर वापस भेजना शुरू कर दिया है. 

अमेरिका और चेक गणराज्य ने अपनी एंबेसी से कर्मचारियों को हटाना किया शुरू 

काबुल की तरफ तालिबान कि ए बढ़ते कदमों को देखते हुए अमेरिका और चेक गणराज्य ने अपनी एंबेसी के अधिकारी-कर्मचारियों को वहां से हटाना शुरू कर दिया है. हालांकि अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने यहां अपने मूवमेंट को लेकर अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है. हालांकि इन एंबेसी के आसपास अचानक से बड़ी चहल पहल के चलते यहां जल्द ही तालिबान के दाखिल होने को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है. चेक गणराज्य ने भी अपनी एंबेसी से अफगानी कर्मचारियों-अधिकारियों को हटाने को लेकर प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. 

तालिबान कर चुका है जलालाबाद पर भी कब्जा

इससे पहले आज सुबह तालिबान ने काबुल के नजदीक जलालाबाद पर भी कब्जा कर लिया है. अब अफगानिस्तान के 34 प्रांतों में से 28 पर तालिबानी अपना कब्जा जमा चुके हैं. अफगानिस्तान शहर के नियंत्रण में अब केवल राजधानी काबुल और पांच अन्य प्रांत रह चुके हैं. अधिकारियों के अनुसार, राजधानी काबुल के अलावा जलालाबाद ही एक बड़ा शहर बचा था जिस पर तालिबान का कब्जा नहीं था. ये शहर सड़क मार्ग के जरिये अफगानिस्तान को पाकिस्तान से कनेक्ट करता है. लेकिन अब यहां भी तालिबान के कब्जे से हालात सरकार के नियंत्रण से बाहर होते नजर आ रहे हैं.  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER