तुर्की / ये हैं दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला, गिनीज बुक में दर्ज हुआ रिकॉर्ड

Zoom News : Oct 14, 2021, 03:17 PM
तुर्की की रहने वाली रुमेसा गेलगी ने दुनिया की सबसे लंबी जीवित महिला का खिताब अपने नाम किया है। रुमेसा गेलगी की लंबाई 7 फीट 0.7 इंच (215.16 सेमी) की है। एक दुर्लभ बीमारी के चलते गेलगी की लंबाई यहां तक पहुंच गई है। इसके साथ ही अब रुमेसा गेलगी की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

दरअसल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने हाल ही में रुमेसा गेलगी का नाम दर्ज किया है। गेलगी को सबसे लंबी जीवित महिला का खिताब दिया गया है। दिलचस्प बात यह भी है कि 2014 में गेलगी ने जीवित सबसे लंबी टीनएजर के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज करवाया था। अब 2021 में उनके नाम सबसे लंबी जीवित महिला होने का रिकॉर्ड भी हो गया है।

इस मौके पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने कहा कि दूसरी बार रिकॉर्ड बुक में गेलगी का स्वागत है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गेलगी को वीवर सिंड्रोम के चलते ज्यादातर व्हीलचेयर का उपयोग करना पड़ता है। इसी सिंड्रोम के चलते उनकी लंबाई लगातार बढ़ रही है। स्काई न्यूज की एक एक रिपोर्ट के मुताबिक, गेलगी ने बताया कि हर नुकसान एक लाभ में बदल सकता है इसलिए खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गेलगी ने यह भी कहा कि हमेशा अपनी क्षमता से अवगत रहना चाहिए और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करन चाहिए। एक तथ्य यह भी है कि वीवर सिंड्रोम के कारण गेलगी सामान्य जिंदगी नहीं जी सकती हैं। उन्हें चलने के लिए व्हीलचेयर या फिर वॉकिंग फ्रेम का सहारा लेना पड़ता है। 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ क्रेग ग्लेनडे ने कहा कि रिकॉर्ड बुक में रुमेसा का वापस स्वागत करना सम्मान की बात है। उनकी भावना और भीड़ से अलग खड़े होने का गर्व सबके लिए एक प्रेरणा है। मालूम हो कि दुनिया का सबसे लंबे जीवित पुरुष का रिकॉर्ड भी तुर्की के सुल्तान कोसेन के नाम दर्ज है। 2018 में कोसेन की लंबाई 8 फीट 2.8 इंच (251 सेमी) मापी गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER