IND vs NZ / टीम इंडिया ने अभी तक तो दिखाई सिर्फ झांकी, असली पिक्चर अभी भी बाकी

Zoom News : Oct 21, 2023, 08:30 PM
IND vs NZ: वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेला और जीता. दूसरे मैच के लिए रोहित शर्मा की टीम देश की राजधानी दिल्ली पहुंची और यहां अफगानिस्तान को धोया. दिल्ली से टीम इंडिया पहुंची अहमदाबाद, जहां चिर-प्रतिद्वन्दी पाकिस्तान से सामना हुआ और उसके खिलाफ वर्ल्ड कप में 8वीं जीत से ठाठ जमाई. अहमदाबाद से पहुंचे पुणे, जहां भारत का एक और पड़ोसी यानी बांग्लदेश उसकी जीत में रोड़ा बनना चाहता था, लेकिन बन न सका. 4 मैच में 4 जीत के बाद आपको टीम इंडिया के दम का अंदाजा तो हो गया होगा. लेकिन, हकीकत में ये बस झांकी है. क्योंकि असली पिक्चर अभी बाकी है.

धर्मशाला में जब भारत और न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने होगी तो असली पिक्चर दिखेगी. इस पिक्चर में हीरो का किरदार भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अदा करेंगे. विलेन न्यूजीलैंड की पूरी टीम होगी. वहीं साइड रोल में नजर आएंगे टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ी. रोहित शर्मा हीरो इसलिए क्योंकि उन्हें वो करके दिखाना है जो भारत के 3 कप्तानों ने नहीं किया. जो वर्ल्ड कप के इतिहास में 20 साल पहले हुआ वो दोहराकर दिखाना है.

धर्मशाला में वो करेंगे रोहित, जो साल 2003 में हुआ था

लेकिन, अब पिक्चर का हीरो कुछ करना चाहे और विलेन उसमें रोड़ा ना बने. ये भला कैसे हो सकता है? रोहित शर्मा को अपने इरादों में कामयाब होने से रोकने के लिए न्यूजीलैंड की टीम विलेन का वही रोल प्ले करती धर्मशाला में दिख सकती है. भारतीय कप्तान को बतौर हीरो उस विलेन को कुचलना है. क्योंकि ऐसा हो गया तो फिर वही होगा जो साल 2003 के वर्ल्ड कप में हुआ था.

अब 2003 में हुआ क्या था? तो उस साल भारत ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को वनडे वर्ल्ड कप के अंदर हराया था. भारतीय टीम ने उसके बाद 3 कप्तानों की अगुवाई में 4 वनडे वर्ल्ड कप खेले पर कभी न्यूजीलैंड से सामना होने पर उसे हरा नहीं सके.

3 कप्तान रहे जिसमें नाकाम, उसे अब रोहित देंगे अंजाम

2007 का वर्ल्ड कप भारत ने राहुल द्रविड़ की कमान में खेला. यहां शुरुआती चरण में ही बाहर होने के चलते न्यूजीलैंड से सामना नहीं हुआ. 2011 का वर्ल्ड कप भारत ने एमएस धोनी की कप्तानी में खेला. टीम इंडिया यहां वर्ल्ड चैंपियन बनीं पर न्यूजीलैंड से मुकाबला होने पर हार गई थी. 2015 वर्ल्ड कप में भी एमएस धोनी की टीम न्यूजीलैंड को हराने में नाकाम रही. वहीं विराट की कप्तानी में खेले 2019 के वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच कौन भूल सकता है. भारत की यहां भी हार ही हुई थी.

अब वर्ल्ड कप 2023 में रोहित शर्मा की टीम जीत के जिस रथ पर सवार है, उसे देख लगता है कि इतिहास बदलेगा. द्रविड़, धोनी और विराट जो अपनी कप्तानी में नहीं कर सके, वो रोहित शर्मा करके दिखाएंगे. धर्मशाला में न्यूजीलैंड को वैसे ही हराएंगे जैसे 2003 वर्ल्ड कप में आखिरी बार सौरव गांगुली ने अपनी कप्तानी में हराया था.

न्यूजीलैंड जो कर ले, जीतेगी तो रोहित की टीम इंडिया!

हालांकि, ये सब कहना आसान है, करना जरा मुश्किल होगा. वो इसलिए क्योंकि टीम इंडिया की ही तरह न्यूजीलैंड भी अपने 4 में 4 मैच अब तक जीत चुका है. वो पॉइंट्स टेबल में टॉप पर भी है. लेकिन, फिर ऐसी ही स्टोरी तो पिक्चर की भी होती है, जिसमें विलेन खतरनाक जरूर होता है लेकिन अंत में जीत हीरो की ही होती है. तो फिर दुआ कीजिए की धर्मशाला में भी ‘विलेन’ न्यूजीलैंड पर जीत अपने ‘हीरो’ यानी कप्तान रोहित शर्मा की हो.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER