IND vs BAN / बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने जीते इतने वनडे, फिर भी रोहित को रहना होगा अलर्ट

Zoom News : Oct 18, 2023, 11:00 AM
India vs Bangladesh: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक टीम इंडिया ने तीन मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। टीम प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर मौजूद है। भारत ने पिछले मुकाबले में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था। अब भारतीय टीम 19 अक्टूबर को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलेगी। बांग्लादेश की टीम ने भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2007 में हराकर गहरा जख्म दिया था। उस हार की वजह से ही टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी। ऐसे में इस बार रोहित सेना को सतर्क रहने की जरूरत है। 

ऐसा है दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड 

वनडे क्रिकेट में भारत और बांग्लादेश के बीच 40 मैच खेले गए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 31 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं शाकिब अल हसन की अगुवाई वाली टीम ने 8 मैचों में जीत दर्ज की है। 2014 में खेले गए एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। इस तरह से रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया बांग्लादेश से आगे है और अपने इस रिकॉर्ड को बेहतर करना चाहेगी। 

हालांकि पिछले कुछ समय से बांग्लादेश की टीम ने भारत के खिलाफ वनडे मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है और कड़ी टक्कर दी है। एशिया कप 2023 में खेले गए ग्रुप-स्टेज में बांग्लादेश ने भारत को हराया था, जो इस साल दो टीमों के बीच खेला गया एकमात्र वनडे मैच था। पिछले साल दिसंबर में बांग्लादेश ने भारत को तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से पटखनी दी थी। 

वर्ल्ड कप में भी आगे है भारत 

वनडे विश्व कप इतिहास में भी बांग्लादेश के खिलाफ भारत आगे है। बांग्लादेश ने 2007 में पहले विश्व कप मुकाबले में भारत को हरा दिया था, लेकिन मेन इन ब्लू ने अपने पड़ोसियों के खिलाफ पिछले तीन वर्ल्ड कप मैचों में जीत हासिल की है। भारत ने आखिरी बार विश्व कप 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था जब रोहित शर्मा ने तूफानी शतक लगाया था और टीम ने 28 रनों से जीत हासिल की थी। वनडे वर्ल्ड कप में भारत और बांग्लादेश के बीच 4 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 3 और बांग्लादेश ने एक मैच जीता है। 

बांग्लादेश की टीम ने मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के साथ शुरुआत की थी। लेकिन इसके बाद उसे इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। शाकिब अल हसन चोट की परेशानी से जूझ रहे हैं, लेकिन भङारत के खिलाफ अहम मैच से पहले उनके ठीक होने की पूरी संभावना है। 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER