इंडिया / पहली बार देरी से पहुंची तेजस एक्सप्रेस, अब यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

News18 : Oct 20, 2019, 08:25 AM
तेजस एक्सप्रेस | भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) पहली बार लेट से स्टेशन पहुंची. अब लेट होने के चलते यात्रियों को मुआवजा  (IRCTC Lucknow-Delhi Tejas Express Refund) दिया जाएगा. शनिवार को ये ट्रेन दोनों तरफ से लेट से चली. इस दौरान लखनऊ से दिल्ली आने वाली इस ट्रेन में 451 यात्री सवार थे और दिल्ली से लखनऊ जाने वाली ट्रेन में 500 यात्री थे.

3 घंटे से भी ज्यादा की देरी

तेजस एक्सप्रेस का नई दिल्ली स्टेशन पहुंचने का समय दोपहर 12 बजकर 25 मिनट है. लेकिन ये गाड़ी दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर स्टेशन पहुंची. इसके बाद रात को भी ये ट्रेन लखनऊ 11 बजकर 40 मिनट पर पहुंची. जबकि इसे रात 10:05 पर पहुंचना था.

यात्रियों को मिलेगा मुआवजा

अब इन सभी यात्रियों को लेट होने के कारण मुआवजे के तौर पर 250 रुपये मिलेंगे. आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक इस ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों के फोन पर एक लिंक भेजा गया है. इस लिंक पर क्लिक कर यात्री मुआवजे की रकम क्लेम कर सकते हैं.

क्या है नियम?

ट्रेन के लेट होने की स्थिति में पैसेंजर्स को पार्शियल रिफंड यानी आंशिक रिफंड किया जाएगा. अगर ट्रेन 1 घंटे से थोड़ी ज्यादा लेट होती है तो यात्रियों को 100 रुपये और दो घंटों से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये का रिफंड दिया जाएगा.

25 लाख का बीमा

IRCTC के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. वहीं, यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को 1 लाख रुपये का यात्रा बीमा दिया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER