आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस / अब तक की सबसे बड़ी रिसर्च, आप जानना चाहते हैं अपनी मौत का समय, तो करे ऐसे पता

Zoom News : Jan 06, 2021, 05:54 PM
नई दिल्ली: मानव जीवन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता की तकनीकों पर दुनिया में शोध तेज हो गए हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ऐसे कई कामों को आसान बनाया जा सकता है, जिन्हें आमतौर पर करना असंभव है। एक शोध के अनुसार, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टैंडर्ड की मदद से ईसीजी टेस्ट एक साल के भीतर किसी भी मरीज की संभावित मौत का कारण बता सकता है।

शोध में चौंकाने वाला खुलासा

पेंसिल्वेनिया (पेंसिल्वेनिया) में गिसिंगर हेल्थ सिस्टम के शोधकर्ताओं ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए 1.77 मिलियन ईसीजी परीक्षणों वाले पहले 40000 रोगियों के परिणामों का विश्लेषण किया। इन तथ्यों के परीक्षण के आधार पर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तंत्रिका नेटवर्क मॉडल के निष्कर्ष बेहद चौंकाने वाले और सटीक थे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उन मरीजों के बीच भी सही समस्या खोजने में कामयाब रहा जिनके डॉक्टरों ने सामान्य ईसीजी रिपोर्ट दी थी। गिसिंगर हेल्थ सिस्टम इमेजिंग साइंस एंड इनोवेशन डिपार्टमेंट के चेयरमैन ब्रैंडन फोर्नवाल ने कहा कि यह इस अध्ययन की एक महत्वपूर्ण खोज है। यह हमें भविष्य में ईसीजी के परिणामों का अधिक आसानी से विश्लेषण करने में सक्षम करेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

Artificial Intelligence को हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता कहा जाता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का मतलब है कि हम एक मशीन को इंसान की सोच की तरह कहें, या कहें इंसान की अंतरात्मा की आवाज। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक ऐसी तकनीक है जिसके तहत रोबोट किसी भी स्थिति में इंसानों की तरह सोच सकते हैं और उसी के अनुसार निर्णय ले सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER