COVID-19 Update / गंदा रहने की आदत ने बचा लिया भारतीयों को कोरोना वायरस से, इसलिए नही हुआ ज्यादा असर

Zoom News : Nov 09, 2020, 07:38 AM
नई दिल्ली: अगर आपको लगता है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार का कारण सिर्फ सरकार के निर्देशों का पालन करना है, तो आप गलत हो सकते हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि भारत में कोविद -19 संक्रमण के कम प्रसार का कारण भारतीयों की 'अस्वच्छ' यानी गंदा रहने की आदतें हैं।

शोधकर्ताओं के अनुसार, भारत के लोग अस्वच्छ हो गए हैं और उनकी प्रतिरक्षा मजबूत हो गई है। आज, दुनिया में सबसे कम कोरोना मामलों और मृत्यु दर के साथ, भारत कोविड -19 को हराने में सबसे आगे है। इस अध्ययन ने भारतीय संदर्भ में महामारी को देखने के लिए एक नया कोण दिया है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने स्पष्ट किया, 'हम यह नहीं कहते हैं कि केवल खराब स्वास्थ्य और अस्वच्छता ही कोविद के संक्रमण को रोकने का कारण है'।

रिचर्स के अनुसार, उच्च माइक्रोबियल के संपर्क में आने से कोविड 19 के संक्रमण को रोकने में मददगार हो सकता है। लेकिन शोधकर्ता अनहोनी आदतों को अपनाने या उनका पालन करने के किसी भी रूप की मांग नहीं करते हैं, न ही वे इन आदतों को कोविड 19 के संक्रमण को रोकने के लिए एक विकल्प के रूप में मानते हैं। वे करते हैं। पूरी तरह से इस शोध की पुष्टि भी नहीं करते हैं। लेकिन अब यह देखना है कि यदि यह अध्ययन सही है, तो क्या भारतीयों को अपनी आदतों में सुधार नहीं करना चाहिए? क्या केवल खराब स्वास्थ्य और अस्वच्छता वास्तव में कोविड 19 संक्रमण को रोकने के लिए पर्याप्त है?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER