Weather News: / बाड़मेर में दिन का पारा पहुंचा 43 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Zoom News : Apr 04, 2021, 05:10 PM
बाड़मेर। देशभर में झुलसाने वाली गर्मी का असर दिखने लगा है। आलम ये है कि अप्रैल (April) महीना शुरू होते ही गर्मी (Heat) ने सारे रिकॉर्ड तोड़ने शुरू कर दिये हैं। रविवार को सरहदी बाड़मेर (Barmer) का अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। रविवार दोपहर में बाड़मेर में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना जताई है। ऐसे में ऑरेंज अलर्ट से पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर के हालात और बिगड़ने वाले हैं। रविवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर तेज धूप से जन जीवन अस्त-व्यस्त नजर आया। रविवार को राजस्थान के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया गया। सरहदी बाड़मेर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में कई स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई है। ऐसे में बाड़मेर में गर्मी ने मार्च 2021 के तमाम रिकॉर्ड तोड़ने के साथ अप्रैल में भी अपनी कहानी को दोहराना शुरू कर दिया है। जिले के ग्रामीण इलाकों में लू चलने से जन जीवन जबरदस्त तरीके से प्रभावित हुआ है। सरहदी बाड़मेर में पिछले कुछ दिनों से तेज गर्मी से लोग खासे परेशान हैं। अब तक तेज गर्मी नहीं होने से लोग राहत महसूस कर रहे थे, लेकिन पिछले एक सप्ताह से गर्मी का प्रचंड रूप देखा जा रहा है।

रविवार को बाड़मेर का तापमान 43 डिग्री पार कर गया। इसके चलते लोगों को गर्मी के कारण परेशान होना पड़ा। लोग गर्मी से बचने के लिए शीतल पेय का सहारा ले रहे हैं। गर्मी से बचने के लिए लोग मुंह पर कपड़ा बांधकर निकल रहे हैं। तेज गर्मी के चलते कुछ लोगों ने बाड़मेर शहर के प्रमुख स्थानों पर हर बार की तरह इस बार भी सार्वजनिक प्याऊ लगाया है।

कुछ लोगों ने ग्रामीण क्षेत्र के आने-जाने वाले मार्ग पर गन्ने के रस की दुकान के साथ यहां से गुजरने वाले लोगों के लिए अपनी ओर से पानी पीने की सुविधा मुहैया कराई है। बहरहाल सप्ताह भर की तरफ सप्ताह के आखिरी दिन रविवार को भी गर्मी के तीखे तेवर कम नहीं हुए। सुबह से ही लोगों को गर्मी ने परेशान कर दिया है। दिनभर आसमान से आग सी तेज धूप बरसी। जिससे राहगीरों को सबसे ज्यादा परेशानी हुई। लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के जतन करते रहे हैं।


 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER