MCD Election / दिल्ली MCD का नया मेयर कल चुना जाएगा, कौन हैं रेस में, कितने रंग के होंगे बैलेट पेपर, यहां जानिए सब कुछ

Zoom News : Jan 05, 2023, 06:13 PM
MCD Election: दिल्ली में एमसीडी चुनाव के बाद अब मेयर पद के चुनाव के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। 6 जनवरी शुक्रवार को यानी कल दिल्ली एमसीडी के नए मेयर पद का चुनाव होगा। इसी तरह डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी चुने जाएंगे। बैलेट पेपर के लिए बाकायदा तीन अलग अलग रंगों का कलर कोड तय किया जा चुका है। जानिए MCD चुनाव से जुड़ी सभी खास बातें।

कल मेयर चुनाव के लिए सुबह 11 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। चुनाव से पहले दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल में फिर खटपट भी हुई है। ये विवाद एलजी यानी उपराज्यपाल द्वारा पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति को लेकर है। पीठासीन अधिकारी का काम यह रहेगा कि कल शुक्रवार को दिल्ली MCD में मेयर का चुनाव सुचारू रूप से संपन्न करवाए।

दिल्ली सरकार ने पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति पर उठाए सवाल

एलजी ने मेयर के चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बीजेपी की पार्षद सत्या शर्मा को नियुक्त किया है। इस पर आम आदमी पार्टी AAP ने सवाल उठाया है। दिल्ली की 'आप' सरकार ने पीठासीन अधिकारी के लिए आम आदमी पार्टी के पार्षद मुकेश गोयल के नाम का प्रस्ताव उप राज्यपाल को भेजा था। दरअसल, बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा पूर्वी दिल्ली नगर निगम की मेयर रह चुकी हैं जबकि आम आदमी पार्टी पार्षद मुकेश गोयल 1997 से पार्षद हैं और इस समय दिल्ली नगर निगम में सबसे पुराने पार्षद हैं।

ये हैं मेयर पद के उम्मीदवार 

- रेखा गुप्ता (बीजेपी) 

- शैली ओबेरॉय (AAP)

डिप्टी मेयर के ये हैं प्रत्याशी

- कमल बागड़ी (बीजेपी)

- आले मोहम्मद इकबाल (AAP)

स्टैंडिंग कमेटी (6 सीटों पर सात उम्मीदवार)

- कमलजीत शेहरावत, गजेन्द्र दराल और पंकज लूथरा (बीजेपी)

- आमिल मलिक, रमिंदर कौर, मोहिनी जीनवाल और सारिका चौधरी (AAP)

11 बजे शुरू होगा दिल्ली मेयर का चुनाव 

शुक्रवार को सबसे पहले सभी पार्षद शपथ लेंगे। फिर 11 बजे के करीब मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होगा ये सारा कार्यक्रम सिविक सेंटर के चौथे फ्लोर पर होगा। 

मेयर चुनाव के लिए तय हुआ कलर कोड

- वाइट बैलेट पेपर से मेयर चुनाव

- डिप्टी मेयर चुनाव के लिए ग्रीन बैलेट

- स्टैंडिंग कमेटी मेंबर्स के लिए पिंक बैलेट पेपर

MCD मेयर का चुनाव, ऐसे हैं समीकरण 

दिल्ली में मेयर पद का चुनाव रोचक रहेगा। हालांकि आम आदमी पार्टी का पलडा काफी भारी है। कुल जिन 274 चुने हुए नुमाइंदों को वोटिंग का अधिकार है उसमें 150 की संख्या आम आदमी पार्टी के पास है जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास महज 113 वोट हैं। बीजेपी ने मेयर चुनाव के लिए सानियर नेता रेखा गुप्ता को उम्मीदवार बनाया है। वे जो कि तीसरी बार पार्षद बनी हैं। दिल्ली नगर निगम का चुनाव अन्य चुनावों से इस मायने में अलग है कि एमसीडी में दल-बदल कानून लागू नहीं होता है और ना ही कोई व्हिप काम करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER