Science / पृथ्वी पर रहने वाला एकमात्र प्राणी, जो है अमर, कभी नहीं मरता

Zoom News : Mar 17, 2021, 11:20 AM
USA: यह दुनिया का एकमात्र प्राणी है जो कभी नहीं मरता। इसलिए, इसकी उम्र सही ढंग से नहीं की जा सकती है। इस जीव की विशेषता यह है कि यौन परिपक्वता के बाद, बच्चा मंच पर वापस आता है। उसके बाद यह फिर से विकसित होता है। यह हमेशा उसके साथ होता है। यही कारण है कि जैविक रूप से यह कभी नहीं मरता है। चलो इस प्राणी के बारे में जानते हैं ...

इस प्राणी का नाम Touritopsis डोरिटिस (turritopsis dohrnii) है। यह जेलीफ़िश की एक प्रजाति है, यह भी कहती है कि अमर जेलीफ़िश (अमर जेलीफ़िश)। आकार बहुत छोटा है। जब ये पूरी तरह से विकसित होते हैं तो उनके शरीर का व्यास 4.5 मिलीमीटर होता है। उनकी लंबाई और चौड़ाई बराबर हैं।

8 टेंट ऑफ यंग टूरिटोपैसिस डोरडी (टुर्रिटोप्सिस दोहरनी) हैं। जबकि यौन रूप से मुग्स में जेलीफ़िश के 80 से 90 टेंटिकल हो सकते हैं। ये आमतौर पर समुंदर के किनारे तलहटी में रहते हैं। उनके पास दो रूप हैं। इस जेलीफ़िश की कई अन्य प्रजातियां भी हैं। जो लोग दुनिया भर में विभिन्न समुद्रों में पाए जाते हैं। 

Turitopsis Doritops (Turritopsis Dohrnii) का जन्म प्रशांत महासागर में हुआ था। अब वे लगभग सभी महासागरों को प्राप्त करते हैं। लेकिन ट्रांस-आर्कटिक यात्रा दुनिया भर के महासागरों में फैल गई। कोई भी इस प्रजाति की दुनिया भर में फैल रहा है, क्योंकि ये आकृतियां अत्यधिक छोटी और पारदर्शी हैं। स्मिथसोनियन उष्णकटिबंधीय समुद्री संस्थान के वैज्ञानिक वैज्ञानिक डॉ मारिया मिगिलेटा ने कहा कि उसने चुपचाप अपने साम्राज्य को पूरी दुनिया में फैलाया है। 

आम तौर पर टूरिटोप्सिस डोरिटिस (टूर्रिटोप्सिस डोहरनी) समुद्र में कितनी देर तक जीवित रहता है। यह बताया गया है लेकिन यह मर नहीं जाता है। यह खुद को एक नए रूप में वापस कर देता है, इसलिए कोई उम्र नहीं है लेकिन एक छोटा सा जीवन चक्र है। यदि समुद्र का तापमान 20 से 22 डिग्री है, तो यह 25 से 30 दिनों में बच्चे को वापस किया जाता है। यदि समुद्र का तापमान 14 से 25 डिग्री है, तो यह 18 से 22 दिनों में एक बच्चा वापस हो जाता है। 

अधिकांश जेलीफ़िश युग फैसला करते हैं। कुछ घंटों के लिए कुछ घंटे जीवित रहते हैं। हर प्रजाति की जेलीफ़िश की उम्र का फैसला किया जाता है। लेकिन ट्यूरिटॉप्सिस Daudrnii एक समान प्रजाति है, जो अमर है। Medusae होने के बाद) बच्चे (polyp) राज्य वापस चला जाता है। इसके लिए, इसमें शरीर में विशेष कोशिकाएं हैं।

Turitopsis Doritops (Turritopsis Dohrnii) जेलीफ़िश जब वह वयस्क होने के कगार के साथ, 12 टेंटिकल्स के साथ है, तो वह खुद को बदलने के लिए एक छाती जैसे मंच पर जाता है। यहां से वह चोरी हो गया और उसके बाद। 20 से 40 प्रतिशत वयस्क सीधे किए जाते हैं, उन्हें बीच में स्टोलन बनने की आवश्यकता नहीं होती है। ये पूरी प्रक्रिया दो दिनों में हो जाती है।पोलिप्स वापस विकसित किए गए हैं। इन स्टोलोन, शाखाओं, अंगों के अलावा, टेंटिकल बाहर आते हैं। वे फिर से कॉलोनी बनाते हैं। इसके दौरान, उनके बिहिवियर में बदलाव आया है और न ही उन्हें चोट लगी है। या भाग विभाजन है। यह जीवों की दुनिया में एकमात्र प्राणी है जो पूरी तरह से अपने जीवन को वापस कर देता है। 

Turitopsis Dirnii (Turritopsis Dohrnii) मांसाहारी नहीं है। यह juplanton का खाता है। इसके अलावा, मछली अंडे और छोटे गुड़ारे का पसंदीदा आहार है। एक और विशेष बात यह है कि यह जेलीफ़िश है। ये भोजन और मल इसे मुंह से करते हैं। यह आपके टेंटिकल्स के साथ है। खाने के लिए। यह तैरने के लिए इन टेंटिकल्स का भी उपयोग करता है। 

ऐसा नहीं है कि ट्यूरिटोप्सिस दुर्नी का खतरा नहीं है। वे आमतौर पर जेलीफ़िश खाते हैं। इसके अलावा, वे ट्यूना मछली, कछुए, तलवार मछली, पेंगुइन इत्यादि खाते हैं। ये जेलीफ़िश बहुत आम जैविक संरचना से बने होते हैं, इसलिए वे इन प्राणियों को खाते हैं। 5 प्रतिशत शरीर और आराम का पानी। 

टुरिटोप्सिस डोरिटिस (टूरिटॉप्सिस डोहरनी) को कैद में जेलीफ़िश रखना मुश्किल है। यही है, इसे समुद्र से अलग पानी में रखना मुश्किल है। जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक शिन कुबोटी ने उन्हें कुछ समय के लिए समुद्र से बाहर जीवित रखा। कुबोटा ने कहा कि उन्होंने इन जीवों को दो साल तक चाट दिया, जिसके दौरान इन जीवों ने अपना खुद का बच्चा 11 गुना बना दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER