Viral News / इकलौता ज्वालामुखीय द्वीप, जहां रहते है इंसान, दिखाई देती है आकाशगंगा

Zoom News : Feb 02, 2021, 08:00 AM
Japan: आप इस तस्वीर में जो द्वीप देख रहे हैं, वह दुनिया का एकमात्र प्राकृतिक तारामंडल है। वह है, प्राकृतिक तारामंडल। यह एक ज्वालामुखी द्वीप है लेकिन मानव भी इस पर रहते हैं। इस द्वीप से रात के समय आकाशगंगा का स्पष्ट दृश्य देखा जाता है। आइए जानते हैं कि यह द्वीप आखिर कहां है? उस पर कितने लोग रहते हैं? इस द्वीप के बारे में क्या खास है ...

इस द्वीप का नाम Aogashima है। यह जापान में एक ज्वालामुखी द्वीप है जो फिलीपीन सागर में स्थित है। जापान की राजधानी टोक्यो से 358 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। इस द्वीप का क्षेत्रफल 8.75 वर्ग किलोमीटर है। 

Aogashima द्वीप कुल 170 लोगों का घर है। इस द्वीप की खास बात यह है कि अगर आसमान साफ ​​है, तो यहां से मिल्की वे का बेहतरीन नजारा दिखता है। यह द्वीप जापान के फ़ूजी-हकोन-इजू नेशनल पार्क की परिधि में आता है। 

औगाशिमा द्वीप पर स्थित, ज्वालामुखी की ऊंचाई 3.5 किलोमीटर और चौड़ाई 2.5 किलोमीटर है। द्वीप का सबसे ऊंचा हिस्सा 1388 फीट है। Aogashima पिछली बार 1781 से 1785 तक लगातार फटा था। तब से यह फटा नहीं है, लेकिन जापान का मौसम विभाग अभी भी इसे क्लास-सी श्रेणी का एक सक्रिय ज्वालामुखी कहता है

बर्डलाइफ इंटरनेशनल एसोसिएशन द्वारा Aogashima को एक महत्वपूर्ण पक्षी क्षेत्र का दर्जा मिला है। इस द्वीप पर जापानी वुडपीस, प्लेसकास ग्रासहॉपर वारब्लेर्स, आईजिमा लीफ वारब्लर्स और इजू थ्रेस जैसे जीवित प्राणी हैं।

इस बात का कोई आधिकारिक दस्तावेज या इतिहास नहीं है कि इंसान कब से अोगशिमा द्वीप पर रह रहे हैं। लेकिन इस द्वीप को पहली बार 1652 में लोगों ने जाना था जब यहां एक ज्वालामुखी फटा था। 

जुलाई 1780 में यहां लगातार भूकंप आए थे। जिसके कारण लावा अपने ज्वालामुखीय क्रेटरों से निकला था। 1783 के ज्वालामुखी विस्फोट के कारण 63 परिवारों को अपना घर छोड़ना पड़ा। लेकिन 1785 में हुए विस्फोट में द्वीप पर रहने वाले 327 लोगों में से 140 लोग मारे गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER