राष्ट्रीय / राष्ट्रपति कहते हैं, संसद देश के लोकतंत्र का मंदिर है जहां लोगों की भलाई के मुद्दों पर बहस और फैसला किया जाता है

Zoom News : Aug 14, 2021, 10:47 PM

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शुक्रवार को स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम एक भाषण में कहा कि संसद लोकतंत्र का मंदिर है और लोगों की भलाई के लिए चर्चा, बहस और दृढ़ संकल्प का सर्वोच्च मंच है।


राष्ट्रपति कोविंद का बयान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मानसून संसदीय बैठक के दर्दनाक नोटों के साथ समाप्त होने के कुछ दिनों बाद हुआ था। विपक्ष ने नरेंद्र मोदी सरकार पर "लोकतंत्र की हत्या" करने का आरोप लगाया।


लोकतंत्र की जड़ों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा: "जब भारत ने 75 साल पहले अपनी आजादी जीती थी, तो कई संशयवादियों का मानना ​​​​था कि भारत में लोकतंत्र जीवित नहीं रहेगा। वे शायद ही जानते थे कि प्राचीन काल में, यहाँ तक कि आधुनिक समय में भी, भारत सभी वयस्कों के लिए विकसित हो रहा था। फ्रैंचाइज़ी अधिकार प्रदान करने में लोग कई पश्चिमी देशों से आगे हैं, भले ही कोई अंतर हो।


"हमने एक संसदीय लोकतंत्र को अपनाया है। इसलिए, हमारी संसद हमारे लोकतंत्र का मंदिर है, यह हमें सर्वोच्च मंच प्रदान करती है जहां हम अपने लोगों की भलाई के लिए उठाए गए प्रश्नों पर चर्चा, बहस और निर्णय ले सकते हैं।


राष्ट्रपति ने कहा कि जल्द ही हमारी संसद को एक नए भवन में स्थापित किया जाएगा, जिससे सभी मूलनिवासी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER