Business / जुलाई में खुदरा महंगाई दर गिरकर 5.6 फीसदी पर आ गई।

Zoom News : Aug 12, 2021, 08:44 PM

जुलाई में, खुदरा मुद्रास्फीति तीन महीनों में पहली बार केंद्रीय बैंक की ६% की सहिष्णुता सीमा से नीचे गिरकर ५.६% हो गई, हालांकि औद्योगिक उत्पादन वृद्धि मई में २८%, जून में ६% से १३.६% तक धीमी हो गई। आधार। 2020 में राष्ट्रीय बंद का असर कम होना शुरू हो गया है।


जुलाई में मूल्य वृद्धि की गति को धीमा करने में उपभोक्ता स्तर की खाद्य कीमतों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनएसओ) ने 5 जून और 15 जून की तुलना में 3.96% की मुद्रास्फीति दर का अनुमान लगाया है। सब्जियों, फलों, वसा, बीन्स, चीनी और मसालों की मुद्रास्फीति काफी मध्यम है, जिससे पता चलता है कि खाद्य तेल और बीन्स की कीमतों को समायोजित करने के लिए सरकार के कुछ उपाय काम कर रहे हैं।


राहत के बावजूद, डीबीएस ग्रुप रिसर्च की अर्थशास्त्री राधिका राव ने कहा। नवीनतम केंद्रीय बैंक सर्वेक्षण के अनुसार, जैसे-जैसे मुद्रास्फीति की उम्मीदें और मजबूत होती हैं, संभावित दबाव बिंदु अभी भी मौजूद हैं।


"उच्च स्तर से अलग होने के बावजूद, 2019 के अंत से, COVID19 घटना के दौरान और बाद में कठिन कारकों की एक श्रृंखला द्वारा संचालित, मुद्रास्फीति दर को 4% मिडपॉइंट लक्ष्य के उत्तर में हठपूर्वक बनाए रखा गया है। जैसा कि राज्यों ने प्रतिबंधों में ढील दी है, मुद्रास्फीति माल से सेवाओं में स्थानांतरित हो सकता है, और मजबूत मांग भी उत्पादकों को अधिक से अधिक इनपुट कीमतों को पारित करने के लिए प्रोत्साहित करती है," उसने कहा।



SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER