Taliban Brutality / तालिबान की हैवानियत फिर सामने आई! एक साथ 80 लड़कियों को दे दिया जहर

Zoom News : Jun 05, 2023, 06:48 PM
Taliban brutality: तालिबान शासित अफगानिस्तान में महिला-विरोधी अत्याचार रुकने का नाम नहीं ले रहा. तालिबान में बर्बरता का एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है. 4 जून को उत्तरी अफगानिस्तान के सर-ए-पुल प्रांत में प्राथमिक स्कूलों में लगभग 80 लड़कियों को दो अलग-अलग हमलों में ज़हर दे दिया गया. जहर के असर से हालत बिगड़ने पर सभी लड़कियों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. एक स्थानीय शिक्षा अधिकारी ने लड़कियों को ज़हर देने की घटनाओं की पुष्टि की. शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जहर देने वाले व्यक्ति की व्यक्तिगत दुश्मनी थी. अधिकारी ने घटना के बारे में विस्तार से नहीं बताया. प्रांतीय शिक्षा विभाग के प्रमुख मोहम्मद रहमानी के अनुसार, सर-ए-पुल के संगचरक जिले में कुल 80 छात्राओं को जहर दिया गया था.

उन्होंने कहा कि नसवान-ए-कबोद आब स्कूल में 60 छात्रों को जहर दिया गया था और नसवान-ए-फैजाबाद स्कूल में 17 अन्य को जहर दिया गया था. उन्होंने कहा, "दोनों प्राथमिक स्कूल एक-दूसरे के करीब हैं और एक के बाद एक उन्हें निशाना बनाया गया." "हमने छात्रों को अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया और अब वे सभी ठीक हैं."

अगस्त 2021 में काबुल में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार को बदलने के बाद, विश्व स्तर पर गैर-मान्यता प्राप्त तालिबान सरकार ने इसे अफगान महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों और स्वतंत्रता को खत्म करने की नीति का मामला बना दिया है. लेकिन यह पहली बार है कि अफगानिस्तान में इतनी भारी तादाद में लड़कियों पर जानलेवा हमला हुआ है.

तालिबान ने सत्ता में आने के तुरंत बाद लड़कियों को छठी कक्षा से आगे के स्कूलों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया. दिसंबर 2022 में, सरकार ने महिलाओं के विश्वविद्यालय में जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया. तालिबान के अत्याचार की पीड़ित अफगान महिलाओं ने खुद दिसंबर 2022 में कक्षाओं और विश्वविद्यालयों से निष्कासन के दु:खद दृश्यों का वर्णन किया था.

जहर देने की घटना पर रहमानी ने कहा कि विभाग की जांच जारी है और प्रारंभिक पूछताछ से पता चलता है कि किसी ने द्वेष के साथ हमलों को अंजाम देने के लिए ये साजिश रची है. उन्होंने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि लड़कियों को कैसे जहर दिया गया. रहमानी ने उनकी उम्र नहीं बताई लेकिन कहा कि वे कक्षा 1 से 6 तक के हैं.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER