अंतर्राष्ट्रीय / अमेरिका ने काबुल से लोगों को निकालने के लिए भारत को प्रतिदिन दो उड़ानों की अनुमति दी

Zoom News : Aug 21, 2021, 10:45 PM

भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो बलों के माध्यम से अफगानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए काबुल से प्रतिदिन उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है, अधिकारियों ने सूचना संगठन एएनआई को निर्देश दिया। यह निकासी प्रणाली को बढ़ावा देगा जिसके लिए अधिकारियों ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। 15 अगस्त को तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद देश अपने मनुष्यों को निकालने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं। 


संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो बलों के माध्यम से नियंत्रित किया जा रहा काबुल हवाईअड्डा अव्यवस्था और अराजकता का दृश्य बन गया है क्योंकि स्थिति अचानक बदल गई है। काबुल की शरद ऋतु के बाद पलटें।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 300 से अधिक भारतीय नागरिकों को काबुल से बाहर निकाला जाना चाहिए। एयर इंडिया ने हवाई क्षेत्र बंद होने से पहले 15 अगस्त को काबुल के लिए पहली निकासी उड़ानों में से एक का संचालन किया। उड़ान को लगभग एक घंटे तक आसमान में मंडराना पड़ा क्योंकि वह उतर नहीं सका।


भारतीय वायु सेना पहले ही लगभग 180 यात्रियों को निकाल चुकी है, जिसमें अफगानिस्तान में उसके राजदूत और अन्य सभी राजनयिक शामिल हैं। एएनआई ने बताया कि हवाई अड्डे पर अमेरिकी सुरक्षा क्षेत्र में भारतीय अधिकारियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ बातचीत के बाद भारत के पहले विमान को काबुल से संचालित करने की अनुमति दी गई।


बाहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा कि निकासी में मुख्य कार्य काबुल हवाई अड्डे की परिचालन स्थिति है। तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के एक दिन बाद, निकासी प्रक्रिया को बाधित करते हुए हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER