दुनिया / हाथ लगी व्हेल की उल्टी, मछुआरे की किस्मत पलटी, बना करोड़पति, इसकी कीमत जानकर....

Zoom News : Dec 03, 2020, 06:56 AM
Delhi: कभी-कभी ऐसा होता है कि आपको उम्मीद से ज्यादा कुछ मिलता है जिसके बारे में आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। ऐसा ही एक मामला थाईलैंड से सामने आया है जहां एक मछुआरा रातों रात करोड़पति बन गया। हैरानी की बात है कि व्हेल मछली की उल्टी के कारण मछुआरा करोड़पति बन गया है।नरिस नाम का एक मछुआरा व्हेल की उल्टी को चट्टान का मामूली टुकड़ा समझ रहा था, लेकिन इसकी कीमत 2.4 मिलियन पाउंड (करीब 25 करोड़ रुपये) थी। इसका वजन लगभग 100 किलो है। इसके साथ, यह एम्बरग्रीस का अब तक का सबसे बड़ा टुकड़ा है।

एक महीने में 500 पाउंड कमाने वाले नरिस ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि वह जिस चीज को चट्टान मानते हैं वह 2.4 मिलियन पाउंड की एम्बरग्रीस है। नरिस का कहना है कि एक व्यवसायी ने उनसे वादा किया है कि अगर इसकी गुणवत्ता बेहतर हो जाती है, तो उन्हें £ 23,740 प्रति किग्रा की कीमत दी जाएगी। सुरक्षा के लिए नरिस इस बारे में पुलिस को भी सूचित करेगा।

वैज्ञानिक भाषा में इसे एम्बरग्रीस कहा जाता है। कई वैज्ञानिक इसे व्हेल का उल्टा बताते हैं और कई इसे फेक कहते हैं। यह व्हेल के शरीर से निकलने वाला कचरा है जो उसकी आंतों से निकलता है और वह उसे पचा नहीं पाती है। कई बार यह पदार्थ मलाशय के माध्यम से निकलता है, लेकिन कभी-कभी व्हेल पदार्थ के बड़े होने पर इसे मुंह से बाहर निकाल देता है।

एम्बरग्रीस व्हेल की आंतों से निकलने वाला एक ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ है। इसे बचाने के लिए व्हेल के शरीर के अंदर पैदा हुआ था, ताकि उसकी आंत स्क्वीड की तेज चोंच से सुरक्षित रह सके। आमतौर पर, व्हेल समुद्र तट से बहुत दूर रहती हैं, इसलिए समुद्र तट तक पहुंचने के लिए उनके शरीर से निकलने वाली इस सामग्री को बनने में कई साल लगते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER