USA / दुनिया का सबसे बड़ा एंटीना हो गया है नष्ट, अंतरिक्ष से आने वाले एलियन की खबरें अब नहीं मिलेगी

Zoom News : Dec 03, 2020, 12:25 PM
USA: दुनिया का सबसे शक्तिशाली दूरबीन पूरी तरह से नष्ट हो गया था। अब दुनिया को एलियन दुनिया और क्षुद्रग्रहों की खबर देने वाली कोई वेधशाला नहीं है। यह पूरा एंटीना 450 फीट तक टूट गया था। पिछले महीने, केबल टूटने के कारण एंटीना क्षतिग्रस्त हो गया था। उसके बाद मंगलवार को पूरा टॉवर और बाकी केबल एंटीना के ऊपर गिर गए। इस वजह से, डिश एंटीना जमीन में गिर गया। एंटीना को जेम्स बॉन्ड श्रृंखला की फिल्म गोल्डन आई पर भी शूट किया गया था। आइए जानते हैं इस शक्तिशाली एंटीना के बारे में ... 

यह एंटीना अंतरिक्ष की गहराई से आने वाले खतरों जैसे क्षुद्रग्रह, उल्का और विदेशी दुनिया आदि के बारे में वैज्ञानिकों को सूचित करता था। इस एंटीना को आरसियो वेधशाला में स्थापित किया गया है। वे प्यूर्टो रिको में स्थित हैं। यह एना जी मेंडेस विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन और फ्लोरिडा विश्वविद्यालय द्वारा संचालित है। 

इस वेधशाला में 1007 फीट तीन इंच व्यास का एक बड़ा गोलाकार एंटीना है। जो सुदूर अंतरिक्ष में होने वाली गतिविधियों को पकड़ लेता है। इसका मुख्य काम पृथ्वी की ओर आने वाली खगोलीय वस्तुओं के बारे में जानकारी देना है। 1007 फीट व्यास वाले एंटीना में 40 हजार एल्यूमीनियम पैनल होते हैं जो सिग्नल प्राप्त करने में मदद करते हैं। इस एंटीना को arsibo रडार कहा जाता है। अर्सिबो ऑब्जर्वेटरी बनाने का विचार कॉर्नेल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विलियम ई। गॉर्डन के पास आया। 

इस वेधशाला को बनाने में तीन साल लगे। इसका निर्माण 1960 में शुरू हुआ था। जो 1963 में पूरा हुआ था। इस एंटीना के बीच में एक परावर्तक है जो पुल के माध्यम से लटका हुआ है। यहां दो ऐसे रिफ्लेक्टर हैं। पहला 365 फीट की ऊंचाई पर और दूसरा 265 फीट की ऊंचाई पर। सभी रिफ्लेक्टर तीन ऊंचे और मजबूत कंक्रीट से बने टॉवर से बंधे हैं। बांधने के लिए 3.25 इंच मोटे स्टील के तारों का इस्तेमाल किया गया है। Orcibo Radar यानी एंटीना 20 एकड़ के कुल क्षेत्र में फैला हुआ है। इसकी गहराई 167 फीट है। 

आपको बता दें कि इस वेधशाला में मशहूर जेम्स बॉन्ड सीरीज की फिल्म गोल्डन आई का क्लाइमेक्स सीन फिल्माया गया था। इस फिल्म में पियर्स ब्रॉसनन जेम्स बॉन्ड का किरदार निभा रहे थे। इसके अलावा, इस वेधशाला में कई फिल्में, वेबसीरीज और वृत्तचित्र बनाए गए हैं। इसके अलावा, जोड़ी फॉस्टर की फिल्म संपर्क की शूटिंग भी यहां की गई थी। इस वेधशाला के केबल जो टूटे हुए थे उनका वजन 5.44 लाख किलोग्राम था। 

इनमें से कुछ केबल टूट गए थे। जो केबल टूटे थे, उनका वजन 2.83 लाख किलोग्राम था। इसकी वजह से 100 फीट के एंटीना में छेद हो गया। एल्यूमीनियम से बने एंटीना का एक बड़ा हिस्सा टूट कर जमीन पर गिर गया है। आपको बता दें कि इस एंटीना की मदद से दुनिया भर के करीब 250 वैज्ञानिक अंतरिक्ष पर नजर रखते हैं। 

मंगलवार रात को, इसके सभी केबल टूट गए और यह डिश एंटीना पर गिर गया, जिसके कारण पूरे डिश एंटीना क्षतिग्रस्त हो गए। एंटीना के ऊपर लटका हुआ ढांचा भी गिर गया। जिससे काफी नुकसान हुआ है। द ऑरिसीबो ऑब्जर्वेटरी ने ट्वीट किया कि विज्ञान की दुनिया में एक युग का अंत। ऑर्किबो टेलीस्कोप टूट गया लेकिन किसी को नुकसान नहीं हुआ। 

जब यह एंटीना बनाया गया था, तो इसका उद्देश्य रक्षा प्रणाली को मजबूत करना था। इसके जरिए प्यूर्टो रिको एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम को मजबूत करना चाहता था। बाद में इसका उपयोग वैज्ञानिक कार्यों के लिए किया गया। इस एंटीना ने न केवल अंतरिक्ष से आने वाले खतरों के बारे में सूचित किया है। वास्तव में, आसपास के देशों ने भी कई प्राकृतिक आपदाओं के बारे में जानकारी प्रदान की है। 

इस एंटीना ने पिछले 50 वर्षों में कई चक्रवात, भूकंप और तूफान के बारे में भी जानकारी दी है। वैज्ञानिक अब हैरान हैं कि 900 टन की यह संरचना कुछ केबलों पर टिकी हुई है। इसकी तत्काल मरम्मत की जरूरत है। अगर जल्द ही इसकी मरम्मत नहीं की गई तो पूरा ढांचा ढह सकता है। यदि यह संरचना ढह जाती है, तो इसे वापस बनाने में लंबा समय लगेगा

जब वैज्ञानिक ने टूटने का आकलन किया, तो पाया गया कि लगभग 89.46 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। अगले महीने तक नए केबल आने की उम्मीद है। परन्तु ऐसा नहीं हुआ। वेधशाला के प्रमुख ने राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन से मरम्मत के लिए नुकसान की मांग की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER