देश / क्रेडिट कार्ड से खरीदारी में आया भारी बदलाव, जानिए अब कैसे इस्तेमाल कर रहे लोग

Zee News : Jun 06, 2020, 04:40 PM
नई दिल्लीः लॉकडाउन के बीच लोगों ने अपने खरीदारी के लिए पेमेंट का तरीका भी बदल दिया है। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच पहली बार ऐसा देखने को मिल रहा है कि लोग खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से परहेज कर रहे हैं। अप्रैल माह में क्रेडिट कार्ड से होने वाली खरीदारी में कमी देखने को मिली है। वहीं स्ट्रिमिंग प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन क्लासेस में ग्रोथ देखने को मिली। डिजिटल प्लेटफॉर्म क्रेड द्वारा किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। 


मार्च में दिखी 10 फीसदी की गिरावट

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को मार्च के आखिरी हफ्ते में लगाया था। उस दौरान ही क्रेडिट कार्ड से खरीदारी में 10 फीसदी गिरावट आ गई थी। वहीं अप्रैल के पूरे महीने में क्रेडिट कार्ड से होने वाली खरीदारी में 51 फीसदी गिरावट आ गई। क्रेड ने यह सर्वे दिल्ली, मुंबई और बेंगलूरू में किया था। 

इस वजह से आई कमी

क्रेडिट कार्ड से खरीदारी से इसलिए कमी देखने को मिली क्योंकि ऑफलाइन रिटेल और ऑनलाइन मार्केटप्लेस ने अपना ऑपरेशन निलंबित कर दिया था। सबसे ज्यादा ऑनलाइन फूड डिलीवरी और बाहर खाना खाने के सेगमेंट में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली। हालांकि लोग ग्रोसरी खरीदकर घर पर ही खाना बना रहे थे।

इसके अलावा लोगों का क्रेडिट कार्ड का खर्च ट्रेवल और कैब पर भी शून्य हो गया। वहीं दिल्ली वालों ने गाड़ियों में पेट्रोल-डीजल काफी बड़ी संख्या में भरवाया। मार्च के महीने में दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के खर्च में 50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली, वहीं मुंबई और बेंगलूरू में किसी तरह की बढ़त नहीं आई। 

कैब का प्रयोग दिल्ली में 43 फीसदी, मुंबई में 39 फीसदी और बेंगलूरू में 41 फीसदी गिर गया। अप्रैल माह में तेल की खपत दिल्ली में 53 फीसदी, मुंबई में 78 फीसदी और बेंगलूरू में 55 फीसदी की गिरावट हो गई।  

हालांकि क्रेडिट कार्ड से ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए डिजिटल सब्सक्रिप्शन खरीदना, ऑनलाइन क्लासेस और न्यूजपेपर के ई-सब्सक्रिप्शन खरीदने में बढ़ावा देखने को मिला है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER