Festival Season 2020 / धनतेरस-दिवाली-भाई दूज त्योहारों की तारीखों को लेकर है बहुत उलझन, तो जाने किस दिन है कौनसा त्योहार

Zoom News : Oct 27, 2020, 07:14 AM
Delhi: त्योहारों का सीजन आ गया है। शारदीय नवरात्रि और दशहरा के बाद, करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली और भाई दूज जैसे प्रमुख कार्यक्रम तैयार होने वाले हैं। हालांकि, हर साल की तरह, इस बार भी लोग इन विशेष त्योहारों की तारीखों को लेकर बहुत उलझन में हैं। आइए हम आपको इस त्यौहारी सीज़न का पूरा कैलेंडर बताते हैं ताकि आप समय पर तैयार हो सकें।

करवा चौथ - बुधवार, 4 नवंबर 2020 - इस दिन, सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। रोत में चाँद देखने के बाद, वे भोजन लेते हैं।

धनतेरस - शुक्रवार, 13 नवंबर, 2020 - कार्तिक मांस की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाएगा। इस दिन घर में भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। साथ ही, लोग बाजार से नई चीजें खरीदते हैं और उन्हें घर लाते हैं।

दिवाली - शनिवार, 14 नवंबर, 2020 - धनतेरस के अगले दिन दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। दशहरे के ठीक 20 दिन बाद दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन घर में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

गोवर्धन पूजा - रविवार, 15 नवंबर 2020 - इंद्र देव पर भगवान कृष्ण की जीत के रूप में गोवर्धन पूजा की जाती है। भगवान कृष्ण ने ब्रज के लोगों को इंद्र देव के प्रकोप से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को उठा लिया।

भाई दूज- सोमवार, 16 नवंबर, 2020- भाई और बहन के अटूट बंधन के प्रतीक भाई दूज का त्यौहार दिवाली के दो दिन बाद आएगा। इस दिन बहनें भाई की तरक्की और लंबी आयु की कामना करती हैं।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER