Lok Sabha Election / 'INDIA' गठबंधन में कोई संयोजक ही नहीं होगा! 11 लोगों की बनेगी कमेटी

Zoom News : Aug 30, 2023, 12:23 PM
Lok Sabha Election: महाराष्ट्र के मुंबई में विपक्ष के INDIA गठबंधन की बैठक होनी है और उससे पहले संयोजक पद को लेकर हलचल तेज़ है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संयोजक पद लेने से इनकार किया तो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सामने आया. लेकिन अब जानकारी है कि मुंबई में होने वाली इस बैठक में संयोजक पद पर कोई फैसला नहीं होगा, इसकी जगह एक कमेटी का गठन किया जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, इंडिया गठबंधन में संयोजक पद को लेकर खींचतान बढ़ रही है और इस वजह से इस आइडिया को ही ड्रॉप किया जा सकता है. संयोजक पद की जगह अब 11 लोगों की कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई जा सकती है, जो गठबंधन के अहम फैसलों को लेगी.

माना जा रहा है कि कांग्रेस को अपने अलावा किसी अन्य का नेतृत्व मान्य नहीं है तो टीएमसी और आम आदमी पार्टी ने INDIA का नेतृत्व कांग्रेस को सौंपने का विरोध किया है. यही वजह है कि इस पद को लेकर खींचतान चल रही है. सिर्फ यही नहीं बल्कि इससे पहले भी संयोजक पद को लेकर नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव के बयान आए थे, जिसने साफ किया था कि इंडिया में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है.

संयोजक पद को लेकर जारी है रार

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्ष की कई पार्टियां एक साथ आई हैं और इंडिया गठबंधन बनाया है. इस गुट की दो बैठकें हो चुकी हैं, जबकि तीसरी बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होनी है. इस बैठक में इंडिया के लोगो और झंडे पर मुहर लग सकती है, शिवसेना (उद्धव ठाकरे), महाराष्ट्र कांग्रेस और एनसीपी इस बैठक की अगुवाई कर रही हैं.

पहले ये माना जा रहा था कि इंडिया गठबंधन का संयोजक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बनाया जा सकता है, लेकिन उनके नाम पर शुरुआत में मुहर नहीं लगी. इसके बाद लालू प्रसाद यादव का बयान सामने आया था कि इंडिया गठबंधन में एक नहीं कई संयोजक हो सकते हैं. बयानबाजी के इसी दौर के बाद से इंडिया में संयोजक पद को लेकर तनातनी चल रही थी.

INDIA गठबंधन में अभी करीब दो दर्जन पार्टियां हैं, आने वाली कुछ मीटिंग में नई पार्टियां भी इसमें शामिल हो सकती हैं. अभी तक लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय नहीं हुआ है, हालांकि जल्द ही संयुक्त रैलियों की शुरुआत की जा सकती है ताकि देशभर में विपक्षी एकता का मैसेज दिया जा सके.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER