Madras High Court / मद्रास HC का कहना है कि सेंथिलबालाजी के खिलाफ मुकदमा चलाने की कोई जरूरत नहीं है

Zoom News : Aug 25, 2021, 07:48 PM

मद्रास उच्च न्यायालय ने माना है कि बिजली मंत्री वी. सेंथिलबालाजी के खिलाफ 2014 के एक गतिविधि रैकेट मामले में मुकदमा पूरा करने में कोई लाभकारी कारण नहीं दिया जा सकता है क्योंकि सभी तेरह पीड़ितों ने इस मुद्दे से समझौता किया था और मामले को रद्द करने की मांग की थी।

यह मामला भर्ती में कथित अनियमितताओं से संबंधित था, जबकि श्री सेंथिलबालाजी जयललिता के नेतृत्व वाली तत्कालीन अन्नाद्रमुक सरकार के भीतर परिवहन मंत्री बन गए थे।


न्यायमूर्ति एम. निर्मल कुमार ने मंत्री, उनके भाई अशोक कुमार, निजी सहायक शनमुगम और मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एमटीसी) के कर्मचारी राजकुमार के खिलाफ मामला खारिज कर दिया, क्योंकि मरीजों को अदालत के सामने पेश किया गया था और कहा गया था कि समस्या का समाधान हो गया है।

30 जुलाई को पेश किए गए एक फैसले में, हालांकि, अब सार्वजनिक क्षेत्र में होने के लिए, न्यायाधीश ने कहा कि मंत्री और उनके भाई को अब ₹ 40 लाख की श्रृंखला में अब तुरंत चिंता नहीं है, जो केवल अन्य आरोपियों को भुगतान किया गया था। हालांकि, 2019 में कथित तौर पर पीड़ितों को उनके पैसे लौटा दिए गए।


हालांकि साधारण शनमुगम ने पीड़ितों के साथ हुए समझौते के आधार पर अदालती मामलों को रद्द करने के लिए याचिका दायर की थी, लेकिन न्यायाधीश ने परे और वर्तमान विधायकों के खिलाफ दर्ज मुकदमों के प्रयास के लिए एक अद्वितीय अदालत के समक्ष लंबित पूरे अदालती मामलों को खारिज कर दिया।


एमटीसी में श्रमिकों की एक तकनीकी टीम के. अरुलमणि ने 2018 में यह कहते हुए आलोचना दर्ज कराई थी कि उन्होंने 13 लोगों से ₹40 लाख एकत्र किए और उन्हें आरोपी को भुगतान किया जब उन्होंने श्री बालाजी के दौरान स्थिर ड्राइविंग बल और कंडक्टर की नौकरी देने का वादा किया। 2014 में परिवहन मंत्री बने।


यह दावा करते हुए कि उन्हें न तो नौकरी दी गई और न ही नकद वापस किया गया, उन्होंने दावा किया कि आरोपी को मंत्री बनने के कारण शिकायत दर्ज करने में 4 साल लग गए। दूसरी ओर, रद्द याचिकाकर्ता ने दावा किया कि मंत्री के अन्नाद्रमुक छोड़ने और द्रमुक में शामिल होने के बाद दर्ज की गई आलोचना बदल गई। यह भी दावा किया गया कि याचिकाकर्ता एक जनशक्ति निगम के लिए जाने के लिए बदल गया और यदि आवेदक आवश्यक योग्यता को पूरा करते हैं तो पैसा नौकरी हासिल करने के लिए सत्र खर्चों के लिए एकत्र किया गया। हालाँकि, वे अब पात्र नहीं रहे और परिणामस्वरूप, उन्हें नौकरी नहीं मिल सकी।


हालांकि 2019 में पैसा चुका दिया गया था और सभी 13 पीड़ित अब मामले पर मुकदमा चलाने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं, पुलिस ने अग्रिम रूप से जाकर राजनीतिक कारणों से मूल्य पत्र दायर किया, उन्होंने आरोप लगाया।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER