Budget 2024 / लोगों के लिए ये 3 सरकारी योजनाएं बनी GIFT, समाज में आई नई क्रांति

Zoom News : Feb 01, 2024, 11:50 AM
Budget 2024: देश की संसद में निर्मला सीतारमण अपना बजट भाषण देना शुरू कर चुकी हैं. उन्होंने भाषण में बताया कि सरकार की योजनाओं का सीधा फायदा देश के गरीबों को हुआ है. उन्होंने पीएम जनधन योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना और पीएम किसान सम्मान योजना का भी जिक्र किया है. वह कहती हैं कि इस समय सरकार की योजनाओं सीधे आम लोगों तक पहुंच रही हैं. आइए एक बार जिन तीन योजना का जिक्र निर्मला सीतारमण कर रही हैं. उसके बारे में जान लेते हैं.

क्या है पीएम जनधन योजना?

प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) का मकसद कमज़ोर वर्ग और कम आय वाले लोगों को वित्तीय सेवाएं मुहैया कराना है. इन सेवाओं में बचत बैंक खाता, लोन, बीमा, और पेंशन शामिल हैं. इस योजना के तहत खाताधारकों को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ़्ट सुविधा मिलती है. खाता खुलते ही 2,000 रुपये की ड्राफ़्ट सुविधा भी मिलती है. इस खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की ज़रूरत नहीं होती. ओवरड्राफ़्ट सुविधा का फ़ायदा उठाने के लिए, जन-धन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए. अगर खाता 6 महीने से कम पुराना है, तो सिर्फ़ 2,000 रुपये तक की ओवरड्राफ़्ट सुविधा मिलती है. ओवरड्राफ़्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है.

प्रधानमंत्री अन्नदाता का किसे मिलता है फायदा?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) कोविड-19 महामारी के दौरान मार्च 2020 में शुरू की गई थी. इसका मकसद, गरीबों और ज़रूरतमंदों को होने वाली दिक्कतों को दूर करना था. इस योजना के तहत नियमित तौर पर मासिक अनाज वितरित किया जाता है. हर व्यक्ति को हर महीने 5 किलोग्राम का अनाज मिलता है. बता दें कि इस योजना को नवंबर 2021 में चार महीने (दिसंबर 2021-मार्च 2022) के लिए बढ़ा दिया गया था. उसके बाद दोबारा से कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 1 जनवरी, 2024 से पांच साल के लिए बढ़ाने का फ़ैसला किया था.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये देती है. यह राशि किस्तों में दी जाती है. हर किस्त में किसान के अकाउंट में 2,000 रुपये आते हैं. 15 नवंबर, 2023 को सरकार ने देश के करोड़ों किसानों के अकाउंट में 15वीं किस्त जारी की थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER