Unlock 5.0 / आज से देश में मिली ये रियायतें , 6 महिने बाद सिनेमा हॉल को खोलने की मिली मंजुरी

Zoom News : Oct 01, 2020, 06:31 AM
नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने अनलॉक 5 की गाईडलाईन कल रात जारी कर दी है ओर जारी किए गए नए दिशानिर्देशों में, कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों में अधिक गतिविधियों को छूट दी गई है। 1 अक्टूबर से लागू होने वाले अनलॉक 5 में, गतिविधियों को फिर से खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है।


इन गतिविधियों की मिली छूट:

15 अक्टूबर 2020 से कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों में इन गतिविधियों की अनुमति दी गई है।

सिनेमा / थिएटर / मल्टीप्लेक्स को उनकी बैठने की क्षमता का 50% तक खोलने की अनुमति होगी, जिसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा एसओपी जारी किया जाएगा।

व्यापार से व्यवसाय (यानी व्यवसायों के लिए) प्रदर्शनियों को खोलने की अनुमति दी गई, जिसके लिए वाणिज्य विभाग एसओपी जारी करेगा।

खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए जा रहे स्विमिंग पूलों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) युवा मामलों और खेल मंत्रालय (MoYA & S) की ओर से जारी की जाएगी।

मनोरंजन पार्क और इसी तरह के स्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) SOP जारी करेगा।

स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान और कोचिंग संस्थान भी खोलने की अनुमति दे दी है

उन स्कूलों में जहां ऑनलाइन कक्षाएं दी जाती हैं, कुछ छात्रों को ऐसा करने की अनुमति दी जा सकती है यदि वे शारीरिक रूप से उपस्थित होने के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेना पसंद करते हैं।

- सामाजिक / शैक्षिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्य और अन्य समारोहों में पहले से ही 100 व्यक्तियों को अनुमति दी गई है। हालाँकि यह केवल कंटेनर ज़ोन के बाहर के क्षेत्रों के लिए है। अब राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की सरकारों को १५ अक्टूबर, २०२० के बाद से १०० व्यक्तियों की सीमा से परे ऐसी बैठकों की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें निम्नलिखित शर्तों पर सहमत होना होगा:

किन चीजों की अनुमति नहीं है:

कंटेनमेंट जोन के बाहर नीचे दी गई गतिविधियों को छोड़कर, सभी गतिविधियों को करने की अनुमति होगी:

- MHA द्वारा अनुमति के अलावा यात्रियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा।


- मनोरंजन पार्क और इसी तरह के अन्य स्थान बंद रहेंगे।


- 31 अक्टूबर, 2020 तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा।

- इन कंटेनमेंट ज़ोन को संबंधित जिला कलेक्टरों की वेबसाइट पर और राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा अधिसूचित किया जाएगा और उनकी जानकारी भी MOHFW के साथ साझा की जाएगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER