USA / ये भारतीय होगे बिडेन की इस महत्वपूर्ण टीम का हिस्सा, जो राष्ट्रपति के साथ खड़े रहेगे कदम-कदम पर

Zoom News : Nov 10, 2020, 07:18 AM
USA: राष्ट्रपति का चुनाव अमेरिका, दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश और सबसे पुराने लोकतंत्र में एक लंबी प्रक्रिया के बाद समाप्त हो गया है। अमेरिका को जो बिडेन के रूप में 46 वां राष्ट्रपति मिला है, साथ ही इतिहास में पहली बार एक महिला उपाध्यक्ष कमला हैरिस भी हैं। अब लोगों के बीच चर्चा का विषय जो बिडेन का प्रशासन और टीम है। ऐसा माना जाता है कि भारतीय भी इस टीम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

डॉ. विवेक मूर्ति:

राष्ट्रपति चुनाव की तस्वीर स्पष्ट होने के कुछ घंटों बाद, बिडेन शिविर से सूचित किया गया है कि कोरोना महामारी पर लगाम लगाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। बिडेन इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन करेगा। इस टीम की जिम्मेदारी डॉ। विवेक मूर्ति को दे सकते हैं। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान विवेक अमेरिका के सर्जन जनरल थे।

राज चेट्टी:

इसी तरह, आर्थिक मामलों पर बिडेन को सलाह देने वाली टीम के सदस्य राज चेट्टी भी भारतीय मूल के हैं। माना जा रहा है कि राज चेट्टी को भी बड़ी भूमिका मिल सकती है।

अमित जानी:

वह बिडेन की टीम में एक राजनीतिक प्रचारक थे। अमित दक्षिण एशियाई समुदाय के लोगों का समर्थन करने में माहिर हैं। अमित जानी अमेरिका में वोटों का ध्रुवीकरण करने में माहिर हैं। दिलचस्प बात यह है कि अमित जानी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी समर्थक हैं।

विनय रेड्डी:

विनय रेड्डी जो बिडेन के लिए भाषण तैयार करते हैं। इसलिए बिडेन से उनकी निकटता है। उन्हें बिडेन की टीम में भी शामिल किया जा सकता है।

संजीव जोशीपुरा:

उनका मुख्य काम बिडेन और कमला हैरिस के लिए भारतीयों का समर्थन जुटाना था। संजीव जोशीपुरा for नेशनल एशियन काउंसिल फॉर इंडियंस फॉर बिडेन ’के तहत गठित for साउथ एशियन फॉर बिडेन’ संगठन के अध्यक्ष हैं। इसके गठन का मुख्य उद्देश्य हैरिस को सभी धर्मों और पृष्ठभूमि के भारतीयों का समर्थन देना है। वह इस बारे में बहुत सक्रिय हैं।

सबरीना सिंह:

उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी सबरीना सिंह को अपनी प्रेस सचिव के रूप में चुना। सबरीना की खास बात यह है कि उनके परिवार की अमेरिका में गहरी पैठ है। अमेरिकी राजनीति के बारे में उनकी गहरी समझ और पहचान भी है।

इन सबके अलावा, सोनल शाह, गौतम राघवन, वनिता गुप्ता भी इस सूची में हैं। उन्होंने बिडेन की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अभी सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि बिडेन की टीम क्या होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER