IPL 2024 / ये आईपीएल टीमें भी RCB से पहले बदल चुकी हैं अपना नाम, फिर क्या हुआ?

Zoom News : Mar 20, 2024, 03:25 PM
IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में आरसीबी की टीम नए रंग रूप के साथ ही नए नाम के साथ नजर आएगी। आरसीबी उन टीमों में शुमार होती है, जो पहले आईपीएल से इस टूर्नामेंट में खेल रही हैं, लेकिन कभी भी खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई। ऐसा नहीं है कि आरसीबी से पहले किसी दूसरी टीम ने अपना नाम नहीं बदला। इससे पहले भी नाम बदला गया है, लेकिन उन टीमों की किस्मत नहीं बदली। क्या इस बार आरसीबी की टीम पहली बार अपना नाम बदलकर ​ट्रॉफी अपने नाम कर पाएगी, ये अपने आप में बड़ा सवाल है। 

आरसीबी का नाम हुआ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 

आरसीबी की टीम अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर नहीं, बल्कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम से जानी जाएगी। इस बात की संभावना पहले ही जताई जा रही थी, लेकिन 19 मार्च को बेंगलुरु में हुए आयोजन के दौरान इसका ऐलान भी कर दिया गया। हालांकि शॉर्ट में टीम आरसीबी ही रहेगी। दरअसल जब टीम ने पहली बार आईपीएल खेला था, तब शहर का नाम बेंगलोर था। लेकिन बाद में शहर का नाम बदल गया, लेकिन टीम उसी नाम से जारी रही। उस वक्त भी फैंस ने मांग की थी कि टीम का नाम बदला जाए, लेकिन किसी ने ध्यान ही नहीं दिया। अब जाकर करीब 16 साल बाद टीम के नाम में हल्का सा बदलाव किया गया है। 

दिल्ली डेयरडेविल्स से हुई दिल्ली कैपिटल्स 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से पहले दो और टीमें अपने नाम में बदलाव कर चुकी हैं। दिल्ली की टीम को इस वक्त दिल्ली कैपिटल्स के नाम से जानी और पहचानी जाती है, उसका नाम पहले दिल्ली डेयर​डेविल्स था। लेकिन साल 2017 तक जब टीम एक भी बार आईपीएल नहीं जीत सकी तो टीम का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल्स कर दिया गया था। इसके बाद साल 2020 के आईपीएल में टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन खिताब से एक कदम दूर रह गई।  यानी कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम नाम बदलकर भी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई। 

किंग्स इलेवन पंजाब का नाम हुआ पंजाब किंग्स 

पंजाब की टीम का नाम पहले किंग्स इलेवन पंजाब हुआ करता था। ये टीम भी पहले आईपीएल से खेल रही है। लेकिन खिताब के नाम पर शून्य है। साल 2020 तक टीम लगातार किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से खेलती रही, लेकिन अचानक आईपीएल 2021 से पहले टीम का नाम बदलकर पंजाब किंग्स कर दिया गया। कहा गया कि टीम के प्रदर्शन में केवल 11 नहीं बल्कि कई लोगों का हाथ होता है, इसलिए टीम अब पंजाब किंग्स के नाम से जानी जाएगी। इस टीम ने साल 2014 में केवल एक ही बार आईपीएल का फाइनल खेला है, इसके बाद से अब तक खिताब की बात तो दूर की है, टीम प्लेऑफ में भी अपनी जगह नहीं बना पाई। 

डेक्कन चार्जर्स की जगह आई सनराजर्स हैदराबाद 

कहने को तो कहा जा सकता है कि इन तीन अलावा एक और टीम ने अपना नाम बदला था। दरअसल जब साल 2008 में आईपीएल का आगाज हुआ था, तब एक टीम थी डेक्कन चार्जर्स। इस टीम ने साल 2009 में आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया था। लेकिन कुछ ही साल बाद ये टीम आईपीएल से बाहर हो गई और हैदराबाद की नई टीम आई, जिसका नाम सनराइसर्ज हैदराबाद है। वैसे तो इन दोनों टीमों के बीच कोई समानता नहीं है। यानी दोनों का मालिकाना हक अलग अलग लोगों का रहा है, लेकिन हैदराबाद की टीम होने के नाते इसे जोड़ दिया जाता है। सनराइजर्स हैदराबाद से साल 2016 में आईपीएल का खिताब भी जीता। लेकिन इसके बाद टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि क्या आरसीबी की टीम नाम बदलने के बाद क्या टीम की किस्मत में भी कुछ बदलाव होगा। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER