देश / दुनिया में सबसे सस्ते हैं भारत के ये दो शहर, बना सकते है आप भी घर

Zoom News : Nov 20, 2020, 04:10 PM
Delhi: अच्छा वातावरण, हर कोई स्वच्छ शहर में रहने का सपना देखता है। किसी भी शहर में बसने के लिए बजट को देखना बहुत जरूरी है। हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया का सबसे सस्ता शहर, जहां आप रहने का प्लान बना सकते हैं। इकोनॉमिक इंटेलिजेंस यूनिट ने 2020 वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के आधार पर दुनिया के 130 शहरों की रैंकिंग जारी की है। इसमें भारत के दो शहर भी दुनिया के सबसे सस्ते शहरों की सूची में शामिल हैं।

2020 में वर्ल्ड वाइड कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के आधार पर आर्थिक इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) द्वारा दुनिया के 130 शहरों की रैंकिंग जारी की गई है। इसमें हांगकांग और पेरिस को सबसे महंगे शहरों की सूची में शामिल किया गया है, भारत के बैंगलोर और चेन्नई को सबसे सस्ते शहरों की सूची में शामिल किया गया है।

इस सर्वेक्षण के अनुसार, दमिश्क और ताशकंद दुनिया के सबसे सस्ते शहरों की सूची में पहले और दूसरे स्थान पर एशिया के दो शहर हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, भारत के दोनों शहर, बेंगलुरु और चेन्नई संयुक्त रूप से 9 वें स्थान पर हैं, जबकि पिछली रैंकिंग में चेन्नई 8 वें, बेंगलुरु 9 वें और नई दिल्ली 10 वें स्थान पर था।

आपको बता दें कि यह सेवा वर्ष में एक बार की जाती है, लेकिन इस बार यह सर्वेक्षण वैश्विक महामारी कोरोना के प्रभाव को जानने के लिए फिर से किया गया था, जिसके बाद 130 शहरों की रैकिंग जारी की गई है। जीवन की लागत आर्थिक खुफिया इकाई द्वारा किए गए इस सर्वेक्षण का आधार है।

अगर स्पष्ट शब्दों में कहा जाए तो, घर में खाने-पीने और घर के किराए, कार्यालय से आने-जाने के खर्च में बिजली और पानी के बिल शामिल हैं। इसके अलावा, शहर का परिवहन, बाजार भी इस सर्वेक्षण में शामिल है।

दुनिया के सबसे सस्ते शहरों की सूची में पहले नंबर पर दमिश्क, दूसरे नंबर पर ताशकंद, तीसरे नंबर पर लुसाका और कराकस, पांचवें नंबर पर अलमाटी, छठे नंबर पर कराची और ब्यूनस आयर्स, आठवें स्थान पर अल्जीयर्स और आठवें नंबर पर बैंगलोर और चेन्नई हैं। ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER