दुनिया / स्‍पेनिश तट पर Whales के इस व्‍यवहार ने बायोलॉजिस्‍ट को किया हैरान

Zee News : Sep 15, 2020, 06:36 AM
नई दिल्‍ली: स्पेन और पुर्तगाल के तटों पर किलर व्हेल्‍स (killer Whales) का एक समूह नावों पर हमला कर रहा है। कथित तौर पर इन व्हेल्‍स ने पिछले दो महीनों में कई नावों पर हमला किया है और नाविकों को निशाना बनाया है। व्‍हेल मछलियों के इन घातक हमलों ने कई नावों को नुकसान पहुंचाया है और कई नाविकों को चोटें पहुंचाईं हैं। 

जिन बोट्स पर हमला किया गया उनमें से अधिकांश Strait of Gibraltar से Galicia तक जा रही थीं। एक नाविक विक्टोरिया मॉरिस ने द गार्जियन को बताया कि उन्हें लगा कि यह हमला करवाया गया है। मॉरिस ने कहा कि 9 व्हेलों के एक समूह ने नाव को घेर लिया और लगभग एक घंटे तक उस पर हमला करती रहीं। 

मॉरिस को ऐसा महसूस हुआ जैसे वे नाव को उलटने का प्रयास कर रही थीं। मॉरिस ने कहा, 'शोर वास्तव में डरावना था। वे नाव को उलटने की कोशिश कर रही थीं। वे जिस तरह सीटी बजाते हुए आवाज कर रही थीं उससे लग रहा था कि एक-दूसरे संवाद कर रही थीं। उनकी आवाजें बहुत तेज थीं। 

इन हमलों से नाव बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गईं और उन्‍हें टो करके ले जाना पड़ा। बोट के नीचे मछलियों द्वारा काटने के निशान पाए गए हैं। 

इन हमलों ने शोधकर्ताओं को भ्रमित कर दिया है जो दावा करते हैं कि ये आमतौर पर आक्रामक नहीं होती हैं। इन बुद्धिमान जानवरों को नावों का पीछा करते देखा गया है लेकिन ग्रुप में इस तरह हमला करने का कभी कोई मामला सामने नहीं आया था। 

एक बॉयोलॉजिस्‍ट ने दावा किया है कि उसने इस तरह के हमले कभी नहीं देखे थे।

यूनिवर्सिटी ऑफ सेविले की बॉयोलॉजिस्‍ट रोसीओ एस्पाडा ने कहा, 'मैंने इन Orcas को बच्‍चे से बड़े होते तक देखा है। मैं उनकी जीवन की कहानियों को जानती हूं और मैंने कभी भी उनके द्वारा इस तरह हमला करने के बारे में न कभी सुना है और न देखा है।' 

हालांकि यह संभव है कि जानवरों ने ऐसा तनाव के कारण किया हो। एस्पाडा ने दावा किया कि इस क्षेत्र में बोट्स का ट्रैफिक बहुत ज्‍यादा है। ऐसा भी हो सकता है कि यहां मछलियों को बड़ी मात्रा में पकड़ने से भोजन की कमी होना उन्‍हें आक्रामक बना रहा हो। 

इन खतरों को देखते हुए स्पेन में अधिकारियों ने नाविकों से इन किलर व्‍हेल्‍स से दूर रहने की चेतावनी दी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER