दुनिया / ये शख्स जिसको है बिजली के उपकरण से एलर्जी, बिजली और मोबाइल से रहता है दुर

Zoom News : Nov 20, 2020, 07:21 AM
Delhi: आज पूरी दुनिया बिजली के बिना नहीं रह सकती है, लेकिन ब्रिटेन, यूनाइटेड किंगडम में एक ऐसा व्यक्ति है जिसके लिए बिजली और मोबाइल बहुत खतरनाक हैं। 48 साल का यह शख्स ऐसी जगह पर नहीं रह सकता, जहां ज्यादा बिजली के उपकरण चल रहे हों या ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल हो रहा हो। अब यह आदमी अपने ही घर में कैदी की तरह रह रहा है। चार साल पहले, स्वस्थ और युवा दिखने वाले ब्रूनो अब बूढ़े दिखने लगे हैं। आइए जानते हैं कि इस व्यक्ति को बिजली और मोबाइल विकिरण से क्या समस्या है।

इस शख्स का नाम ब्रूनो बेरिक है। ब्रूनो नॉर्थम्पटनशायर के रोथवेल में रहता है। ब्रूनो, जो कुछ दिनों तक एक सामान्य इंसान की तरह रहता था, अचानक उसके शरीर पर जलन होने लगी। सिर में दर्द होने लगा। चार साल में वजन 31 किलो घट गया।

तीन बच्चों के पिता ब्रूनो समझ नहीं पाए क्योंकि उन्हें कोई गंभीर बीमारी नहीं थी। जब उन्होंने एक जांच की, तो पाया गया कि उन्हें विद्युत चुम्बकीय अतिसंवेदनशीलता थी। इसे इलेक्ट्रोसेंसिविटी भी कहा जाता है। इस बीमारी को विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र असहिष्णुता सिंड्रोम या इलेक्ट्रोफोबिया के रूप में भी जाना जाता है।

ब्रूनो एक पुराने बिल्डर और ग्रेहाउंड कुत्तों के ट्रेनर रहे हैं। वह अपनी पत्नी लिसा और तीन बेटियों के साथ रहता है। अब अपनी बीमारी के कारण, उन्होंने अपने घर को एक विशेष प्रकार के पेंट से रंग दिया है ताकि 5G मोबाइल विकिरण या रेडियो किरणें घर में न जाएं। ब्रून कहते हैं कि मैं एक कैदी की तरह हो गया हूं।

एलर्जी के खतरे को कम करने के लिए, ब्रूनो अपने घर के बाहर एक आउटहाउस का निर्माण कर रहा है। यह बहुत खास है। इसमें वे अकेले होंगे। ब्रूनो का कहना है कि वह इस घर का इस्तेमाल तभी करेंगे जब घर में बिजली का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा हो। जब कोई ब्रूनो के सामने मोबाइल चलाता है या इलेक्ट्रिक डिवाइस चलाता है, तो वे परेशान होने लगते हैं। उन्हें समस्या होने लगती है।

ब्रूनो बैरिक ने कहा कि उन्होंने लगभग चार साल पहले इस बीमारी के लक्षण देखना शुरू किया था। उन्हें यह समझने में चार साल लगे कि उनके पास इलेक्ट्रोसेंसिविटी है। ब्रूनो के घर में एक इंटरनेट कनेक्शन, वाई-फाई और स्मार्ट टीवी है। अब उनकी बीमारी के कारण, उनकी पत्नी लिसा और तीनों बेटियों ने इन चीजों का उपयोग कम कर दिया है।

परिवार के सदस्य टीवी कम चलाते हैं। अधिकांश बिजली के उपकरण बंद रहे। हीटर बंद रहता है। ब्रूनो ने अपनी बीमारी का पता लगाने के लिए विभिन्न तरीकों के विशेषज्ञों से मुलाकात की। कई देशों में गए। फिर एक दिन ब्रूनो को एक व्यक्ति मिला जिसने उसे बिजली और इंटरनेट विकिरण से दूर रहने की सलाह दी। विशेषज्ञों का कहना है कि ब्रिटेन में 4 प्रतिशत लोगों में इलेक्ट्रोसेंसिटी के मामले हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER