देश / इस टीचर ने दुनिया का पहला पंजाबी बोलने-समझने वाला रोबोट बनाया

Zoom News : Feb 28, 2021, 03:39 PM
Delhi: देश के पंजाब प्रांत की मुख्य बोली होने के अलावा, पंजाबी दुनिया के कई देशों में बोली जाती है। जहां भी लोग भारत में पंजाब से या पाकिस्तान में दुनिया के दूसरे हिस्सों से आकर बसे हैं, वे इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं। जालंधर के सरकारी हाई स्कूल में शिक्षक हरजीत सिंह ने एक ऐसा रोबोट विकसित किया है जो इस पंजाबी भाषा को बोलता और समझता है। 

हरजीत सिंह का दावा है कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला रोबोट है जो पंजाबी बोल और समझ सकता है। इस रोबोट को 'सरबंस कौर' नाम दिया गया है। हरजीत सिंह के मुताबिक, इस रोबोट को बनाने में करीब 50 हजार रुपये का खर्च आया है। जालंधर के रोझड़ी गांव के एक सरकारी हाई स्कूल के एक शिक्षक ने इसे 7 महीने में तैयार किया है। यह रोबोट उसका नाम 'सर्बंस कौर' लेकर सक्रिय हुआ और फिर पंजाबी में सवालों के जवाब देने पर वह उसी भाषा में जवाब भी देता है। प्रारंभ में, सत्श्री ने अकाल से अब तक के गुरबानी का वर्णन किया।

हरजीत सिंह कहते हैं कि एक शिक्षक के रूप में वे चाहते थे कि बच्चे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को आसानी से समझ सकें। इसके लिए उन्होंने कनाडा में इसी तरह के प्रयासों का उदाहरण लेते हुए पंजाबी में सरबंस नामक एक प्रोग्रामिंग भाषा तैयार की थी। इस दौरान, कोविद -19 के परिणामस्वरूप लॉकडाउन हुआ। इस बीच, हरजीत ने रोबोट तैयार करने का काम शुरू कर दिया।

उन्होंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा बनाने के लिए पंजाबी में अंग्रेजी शब्दों का अनुवाद किया। इस भाषा के आधार पर, उन्होंने रोबोट को डिजाइन किया। चूंकि रोबोट एक महिला का नाम था, इसलिए इसे 'सरबंस कौर' नाम दिया गया था। फिर सवाल आया कि रोबोट को आवाज कौन देगा। हरजीत सिंह की पत्नी जसप्रीत कौर ने यह जिम्मेदारी ली। पहले उन्होंने पत्नी जसप्रीत की आवाज रिकॉर्ड की। फिर इसे थोड़ा सुधारने के बाद इसे रोबोट में फीड करें।

हरजीत सिंह के अनुसार, हम सरबंस कौर रोबोट में जो कुछ भी खिलाना चाहते हैं, कर सकते हैं। एक बार जब वह इन चीजों से पूछा जाता है, तो जब भी उससे पूछा जाता है, वह अपने डेटाबेस से सही उत्तर पाता है और फिर सामने वाले व्यक्ति को जवाब देता है। हरजीत सिंह ने कहा कि रोबोट को तैयार करने में बच्चों के खिलौने, कॉपी कवर, कार्डबोर्ड, पैन, प्लग और बिजली के तारों का इस्तेमाल किया गया है। रोबोट को किसी भी तरह का ज्ञान खिलाने से वह बच्चों को पढ़ाने का काम कर सकता है। बच्चों के सवालों का जवाब दे सकते हैं। आप इस रोबोट का उपयोग वृद्धाश्रम में अकेलेपन के साथ बातचीत करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके डेटाबेस में कई तरह की चीजें खिलाई जा सकती हैं, ताकि अगर बुजुर्ग कुछ भी पूछे तो रोबोट इसका जवाब दे सके। हरजीत सिंह पहले अमृतसर में श्री दरबार साहेब में इस रोबोट का माथा बनाना चाहते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER