Lok Sabha Elections / इस बार वायनाड में राहुल गांधी के लिए आसान नहीं राह, आज करेंगे नामांकन

Zoom News : Apr 03, 2024, 10:30 AM
Lok Sabha Elections: केरल के वायनाड में कांग्रेस के सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के लिए आज तीन अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इससे पहले राहुल गांधी क्षेत्र में रोड शो करेंगे. गौरतलब है, कि पिछले चुनाव में यहां से राहुल गांधी ने करीब 5 लाख वोटों के अंतर के साथ बड़ी जीत हासिल की थी.

इस बार वायनाड का मुकाबला राहुल गांधी के लिए आसान होने वाला नहीं है. इस चुनाव में राहुल के खिलाफ सीपीआई के महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा हैं. पार्टी ने इनको वायनाड से उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. बीजेपी से राहुल के खिलाफ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्रन चुनावी मैदान में होंगे. ये तीनों कद्दावर नेता हैं, इसलिए माना जा रहा है इस सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा. हालांकि राहुल गांधी दोनों के मुकाबले एक बड़ा चेहरा हैं और इस सीट से मौजूदा सांसद भी हैं.

क्षेत्र में काम ना करने का आरोप

बीजेपी की ओर से मैदान में उतरे के सुरेंद्रन ने राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ये अच्छा है कि राहुल गांधी आखिरकार नामांकन दाखिल करने के लिए वायनाड आ रहे हैं. साथ ही उन्होंने ये आरोप लगाया कि निर्वाचन क्षेत्र में कुछ भी काम नहीं कराया गया है. इस बीच केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी इंडिया ब्लॉक की पार्टी सीपीआई की एनी राजा के खिलाफ चुनाव लड़ने पर राहुल गांधी पर तंज कसा है

स्मृति ईरानी का रोड शो

स्मृति ईरानी का दौरा वायनाड में राहुल के खिलाफ बीजेपी के शंखनाद की शुरुआत मानी जा रही है. इससे पहले राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ते थे और जीतते थे. लेकिन 2014 में बीजेपी ने अमेठी से स्मृति ईरानी को मैदान में उतारा. हालांकि ये चुनाव ईरानी हार गईं थी. लेकिन उन्होंने अमेठी को खुद से दूर नहीं किया और लगातार अमेठी की जनता के संपर्क में रहीं. 2019 के लोकसभा चुनाव में ईरानी की दावेदारी मजबूत मानी जा रही थी. इसलिए राहुल गांधी ने 2019 में वायनाड से भी पर्चा दाखिल किया था. चुनावी परिणाम जब आएं तो अमेठी से ईरानी जीत गईं और राहुल को यहां से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि राहुल ने वायनाड में बड़ी जीत हासिल की और यहां से सांसद बन गए.

वायनाड में इस दिन डाले जाएंगे वोट

वायनाड में दूसरे चरण में मतदान होना है. वहां 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. पिछले चुनाव में राहुल गांधी ने सीपीआई के पीपी सुनीर से मुकाबला किया था. हालांकि राहुल गांधी को यहां तकरीबन 5 लाख मतों से जीत हासिल हुई थी. इस बार उनका मुकाबला भाजपा के के सुरेंद्रन से हैं. इस समय ये केरल भाजपा के अध्यक्ष है. रोचक बात ये है कि इनकी राजनीति की शुरुआत भारतीय जनता युवा मोर्चा के वायनाड जिला अध्यक्ष के रूप में ही हुई थी. पिछले लोकसभा चुनाव में के सुरेंद्रन पथानामथिट्टा से चुनाव लड़े थे, हालांकि चुनाव में इन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER