Ayodhya Ram Mandir / अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के LIVE प्रसारण पर साइबर अटैक का खतरा, सरकार अलर्ट

Zoom News : Jan 21, 2024, 04:00 PM
Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में सोमवार को श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होना है. साथ ही रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम भी है. अयोध्या के राम मंदिर से रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा. टीवी, इंटरनेट और सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म में रामलला के लाइव प्रसारण की तैयारी है. अब इस पर साइबर हमले का खतरा मंडरा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण पर साइबर हमले के खतरे को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

यूपी सरकार के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सभी विभागाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि तीन दिनों तक सरकार की किसी भी वेबसाइट पर कोई संशोधन नहीं होगा. सरकारी वेबसाइटों व पोर्टलों की साइबर सुरक्षा के निर्देश दिए हैं. साइबर सुरक्षा को लेकर मुख्य सचिव ने दिए अलर्ट रहने को कहा है.


जारी किया गया लेटर

साथ ही उन्होंने साइबर अटैक को लेकर अपर मुख्य सचिवों और प्रमुख सचिवों को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन साइबर हमले से बचने के लिए खास निर्देश दिए हैं. साइबर अटैक को लेकर सरकार की ओर से विभागीय वेबसाइट्स को लेटर जारी किया गया है. इसमें कहा गया कि सोमवार को अयोध्या में राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. देश एवं दुनिया के करोड़ों लोग इस भव्य आयोजन के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप में साक्षी होंगे. इंटरनेट का उपयोग कर इस आयोजन का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

डेटा की सुरक्षा करना बहुत जरूरी

साथ ही लेटर में कहा गया कि देश- विदेश के हैकर्स सरकार के डेटा में छेड़छाड़ कर साइबर हमला कर सकते हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान संवेदनशील डेटा की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है. यूपी सरकार के मुख्य सचिव मिश्र ने विभाग से संबंधित समस्त वेबसाइट्स पोर्टल्स एवं विभागीय डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER