दुनिया / आज अंतरिक्ष में 800 साल बाद अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा

Zoom News : Dec 21, 2020, 10:49 AM
Delhi: अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार, 21 दिसंबर का मतलब है कि आज रात सबसे लंबी होगी। दुनिया के सभी खगोलविदों की निगाहें आज अंतरिक्ष में लगाई जाएंगी। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि आज उस अद्भुत दृश्य को अंतरिक्ष में देखा जाएगा जो पिछले 800 वर्षों में पहली बार होने जा रहा है। दरअसल, अंतरिक्ष सौर मंडल के दो सबसे बड़े ग्रहों, बृहस्पति और शनि को देखने पर यह महसूस होगा कि वे एक-दूसरे के बहुत करीब आ गए हैं। बृहस्पति और शनि के निकट आने की यह दुर्लभ घटना लगभग 800 वर्षों के बाद हो रही है

खगोलविदों के अनुसार, अंतरिक्ष में शनि और बृहस्पति के बीच की दूरी दसियों लाख किलोमीटर होगी, लेकिन यह पृथ्वी से देखा जाएगा कि वे एक-दूसरे के बहुत करीब आ गए हैं। यह दोनों ग्रहों के अपने विशिष्ट स्थिति में होने के कारण होगा।

इस तरह, दो ग्रहों के एक दूसरे के करीब आने की घटनाओं को खगोलविदों द्वारा महान संयोजन बताया जाता है। एमपी बिड़ला तारामंडल के निदेशक देबी प्रसाद दुआरी के अनुसार, दो खगोलीय पिंड पृथ्वी से एक-दूसरे के बहुत करीब हैं और इस घटना को संयुग्म कहा जाता है। शनि और बृहस्पति के ऐसे मिलन को डबल प्लेनेट या ग्रेट कॉनजंक्शन कहा जाता है।

यह घटना 21 दिसंबर को सूर्यास्त के बाद भारत के अधिकांश शहरों में देखी जा सकती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, 21 दिसंबर की शाम को दो ग्रह पश्चिम दिशा में क्षितिज के ठीक नीचे, एक दूसरे से मिलते हुए देखे जा सकते हैं। इस समय के दौरान, सौरमंडल के दो ग्रह, बृहस्पति और शनि 0.1 डिग्री की स्थिति में दिखाई देंगे।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, दोनों ग्रह एक-दूसरे के करीब दिखाई देंगे, क्योंकि उनकी परिक्रमा अगले दो हफ्तों में अधिक निकटता से संरेखित होगी। यह तब तक होगा जब तक दोनों ग्रह एक डिग्री के दसवें हिस्से के बराबर नहीं होंगे।

सांसद बिरला तारामंडल के निदेशक देबी प्रसाद दुआरी ने कहा कि 21 दिसंबर को बृहस्पति और शनि के बीच की दूरी 73.5 मिलियन किलोमीटर होगी और हर दिन वे एक दूसरे के करीब आएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER