Cyclone Yaas / आज बंगाल और ओडिशा तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान यास

Zoom News : May 26, 2021, 06:46 AM
Cyclone Yaas Latest News Live Updates Today: पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों पर चक्रवाती तूफान 'यास' का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में तूफान यास के तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका जताई है। बुधवार सुबह तूफान के पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट को छूने के आसार हैं। बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यास तूफान ओडिशा से एंट्री करेगा, जिसका असर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार समेत 8 राज्यों में होगा। 

- चक्रवात पाराद्वीप से 280 किलो मीटर दूर है। ये सीवियर साइक्लोन है। आज सुबह 5 से 6 बजे बालासोर-धामरा के पास पहुंचेगा, जिसकी रफ्तात 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। बालासोर में तूफान से पहले मौसम लगातार खराब होना शुरू हो गया है।

- हवाई अड्डा प्रशासन ने यास चक्रवात तूफान की वजह से खराब हुए मौसम के कारण कोलकाता एयरपोर्ट से 26 मई को सुबह 8:30 बजे से उड़ने वाली उड़ानों को शाम 7:45 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है

- चक्रवाती तूफान यास के कल दोपहर पारादीप के दक्षिण में टकराने का अनुमान है। चक्रवाती तूफान अगले 12 घंटे में बेहद तेज होगा। वहीं, ओडिशा के बालासोर में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। 

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि तूफान यास के चलते दो घटनाएं हुई हैं। हालिशहर में 40 घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दूसरी घटना चिनसराह में हुई है, जहां कुछ घर क्षतिग्रस्त होने की खबर है। पांडुआ में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। 

- चक्रवात यास के मद्देनजर ओडिशा में करीब दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। चक्रवात शिविर में 7 लाख लोगों को पहुंचाने का लक्ष्य है। एनडीआरएफ ने इसकी जानकारी दी है।

-पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने चक्रवात यास के मद्देनज़र कोलकाता में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का दौरा किया। राज्यपाल ने क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख संजीव बंद्योपाध्याय से भी बात की।

- बताया जा रहा है कि चक्रवाती तूफान यास कोलकाता से 411 किमी दक्षिण में स्थित है।

- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में चक्रवात यास के कंट्रोल सेंटर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। 

- मौसम विज्ञान के मुताबिक, यास चक्रवात का असर बिहार के दक्षिण ज़िलों में देखने को मिलेगा। आज या कल में 1-2 ज़िलों में भारी बारिश की संभावना है। परसों दक्षिण बिहार के 1-2 ज़िलों में भारी बारिश होगी। अगले 5-6 दिन पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश होगी। 


मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'यास' (Cyclone Yaas) के चलते आज (मंगलवार) ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER