Delhi Liquor Scam / आज ED करेगी केजरीवाल से पूछताछ, 28 मार्च तक कोर्ट ने रिमांड पर भेजा; अब AAP का क्या होगा?

Zoom News : Mar 23, 2024, 09:06 AM
Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले को लेकर ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर बहुत बड़ा आरोप लगाया है। ईडी ने केजरीवाल को इस घोटाले का किंगपिन बताया है। ईडी ने अपनी रिमांड कॉपी में कहा है कि शराब घोटाले में मिले रिश्वत के पैसों से आम आदमी पार्टी ने गोवा में चुनाव लड़ा। इतना ही नहीं ईडी ने केजरीवाल पर आम आदमी पार्टी को एक कंपनी की तरह चलाने का आरोप लगाया है। दिल्ली के कोर्ट ने केजरीवाल को 6 दिन की ED रिमांड में भेज दिया है। अब ईडी इस घोटाले की दूसरी आरोपी के. कविता के सामने केजरीवाल को बैठाकर पूछताछ कर सकती है।

केजरीवाल को 28 मार्च तक ईडी की कस्टडी में भेजने से भड़की दिल्ली की मंत्री आतिशी ने बीजेपी को घेरते हुए कहा कि बीजेपी ED के पीछे छिपकर चुनाव लड़ना चााहती है। वहीं, केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पूरा इंडी अलायंस एकजुट हो गया है। आज इंडी अलायंस के नेता शहीदी पार्क में केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ प्रोटेस्ट करने वाले हैं तो 26 तारीख को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता पीएम आवास का घेराव करने का ऐलान किया है। मतलब ये कि अब कुछ दिनों तक दिल्ली जबरदस्त सियासी हलचल दिखने वाली है।

ED ने केजरीवाल को लेकर किए ये चौंकाने वाले दावे

केजरीवाल अब 28 मार्च तक ED की कस्टडी में रहेंगे। इस दौरान उन्हें शराब घोटाले पर ईडी के तीखे सवालों का सामना करना पड़ेगा। उन्हें घोटाले से जुड़े एक-एक सवाल का जवाब देना होगा क्योंकि कोर्ट में ईडी ने केजरीवाल को लेकर जो दावे किए हैं वो बेहद ही चौंकाने वाले हैं।

ईडी ने पहली बार कोर्ट को बताया कि केजरीवाल को गिरफ्तार क्यों किया गया।

  • ED ने दावा किया कि केजरीवाल शराब घोटाले के मास्टरमाइंड हैं।
  • केजरीवाल ने ही शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने वाली liquor पॉलिसी बनाई।
  • इस पॉलिसी से करीब 600 करोड़ का मुनाफा कमाया गया।
  • इसमें से 100 करोड़ रुपये किकबैक के तौर पर आम आदमी पार्टी को मिले।
  • इसमें से 45 करोड़ रुपये गोवा के चुनाव में खर्च हुए। 
जिन उम्मीदवारों को पैसा पहुंचाया गया वो बयान देने को तैयार

ईडी ने कोर्ट को बताया कि वो जो भी दावा कर रही है उसके सपोर्ट में उसके पास ठोस सबूत है। ED ने शुक्रवार को शराब घोटाले की सारी कड़ियां जोड़कर अदालत के सामने रख दीं और बताया कि शराब घोटाले की साजिश बहुत ही सावधानी व चालाकी से रची गई। जिन मोबाइल फोन का बातचीत या मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किया गया उन फोन को नष्ट कर दिया गया। लेकिन जांच के दौरान कुछ आरोपियों के फोन से मैसेज मिल गए जिनसे पता चला कि शराब घोटाले के 45 करोड़ रुपये गोवा चुनाव में हवाला के जरिए भेजा गया। जिन उम्मीदवारों को पैसा पहुंचाया गया वो भी बयान देने को तैयार हैं।

कोर्ट में केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने केस को चुनावी राजनीति से जोड़कर रिमांड का विरोध किया लेकिन कोर्ट ने दस्तावेज देखने के बाद केजरीवाल को 6 दिन के लिए ED की कस्टडी में भेज दिया। कस्टडी मिलने के बाद ईडी की टीम केजरीवाल को लेकर सीधे ईडी दफ्तर पहुंची जहां उनसे सवाल-जवाब का सिलसिला शुरू किया गया।

हर रोज वकीलों और पत्नी से मिलने की इजाजत

कोर्ट के ऑर्डर के मुताबिक 28 मार्च की दोपहर दो बजे तक अरविंद केजरीवाल को ईडी को कोर्ट में पेश करना होगा। अरविंद केजरीवाल से जो पूछताछ की जाएगी वो सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी और फुटेज को सुरक्षित रखा जाएगा। सीआरपीसी के सेक्शन 41D के तहत आरोपी अरविंद केजरीवाल को अपने वकील मोहम्मद इरशाद और विवेक जैन से शाम 6 बजे से लेकर 7 बजे के बीच हर रोज आधे घंटे तक मिलने की इजाजत होगी। इसके साथ ही केजरीवाल को हर रोज आधे घंटे अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल और निजी सचिव विभव कुमार से मिलने की इजाजत दी गई है। अरविंद केजरीवाल की खराब सेहत को देखते हुए कोर्ट ने ED को आदेश दिया है कि अगर वो डॉक्टर्स द्वारा सुझाई गई डाइट उन्हे मुहैया नहीं करवाती है तो उन्हें घर का खाना खाने की इजाजत दी जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER