Mahashivratri 2024 / आज शिव भक्ति का महाशिवरात्रि पर्व, इन कामों से करें शिवजी को प्रसन्न

Zoom News : Mar 08, 2024, 08:41 AM
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का पर्व शिव भक्तों के लिए बेहद खास होता है. इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विधिपूर्वक पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव ने वैराग्य छोड़कर माता पार्वती के साथ विवाह किया था. वहीं, ग्रंथों में वर्णन मिलता है कि इस दिन 12 ज्योतिर्लिंग प्रकट हुए थे. इस दिन को लोग बेहद उत्साह और उमंग के साथ मनाते हैं. महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ के साथ माता पार्वती की भी विधि-विधान से पूजा की जाती है.

अक्सर लोगों की शादी में कई तरह की अड़चनें आती हैं और इनकी वजह का भी पता नहीं हो पाता है. शादी में समस्याएं किसी ग्रह नक्षत्र के कमजोर होने की वजह से भी आ सकती हैं. महाशिवरात्रि का त्योहार एक ऐसा शुभ समय है, जो आपकी इन सभी बाधाओं को दूर करके मनोकामनाओं को पूर्ति करता है. अगर आपकी भी शादी में कोई देरी या रुकावट आ रही हैं, तो महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर कुछ विशेष उपायों आजमाकर आप जीवन सभा बाधाओं को दूर कर सकते हैं. महाशिवरात्रि के दिन शिव जी की पूजा करना बेहद फलदायी माना जाता है और विधि-विधान से पूजा करने पर सभी इच्छाओं की पूर्ति हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वो कौन से उपाय हैं जिनको करने से आप शादी से लेकर जीवन की सभी बाधाओं को दूर कर सकते हैं.

महाशिवरात्रि के दिन करें रुद्राभिषेक

अगर आपके रिश्ते की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है तो आपको महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक जरूर करना चाहिए. रुद्राभिषेक करने से आपकी ये सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं और कई पापों से भी मुक्ति मिल सकती है. इस रुद्राभिषेक कर भगवान शिव से सुयोग्य जीवनसाथी की कामना करें. ऐसा करने से जल्द ही मनोकामनाओं को पूर्ति होती है और अच्छा जीवनसाथी मिल सकता है.

माता पार्वती को चढ़ाएं लाल चुनरी

ऐसी मान्यता है कि माता पार्वती सभी मनोकामनाओं को पूरा करती हैं. अगर आपके जीवन में विवाह से संबंधित कुछ समस्याएं आ रही हैं, तो महाशिवरात्रि पर माता गौरी की विशेष रूप से पूजा करनी चाहिए. अगर आपकी शादी में देरी हो रही है, तो महाशिवरात्रि के दिन माता गौरी को लाल चुनरी चढ़ाएं और उनकी सच्चे मन से पूजा करें.

महाशिवरात्रि पर शिवलिंग का करें जलाभिषेक

अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं की पूरा कराना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नानादि से निवृत्त होकर शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करें. इससे आपके मन की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं. अगर आप मंदिर नहीं जा सकते हैं तो घर में ही शिव जी की पूजा करना शुभ होगा.

जल्दी शादी के लिए करें ये उपाय

अगर आपकी शादी में देरी हो रही है तो महाशिवरात्रि पर एक बेलपत्र लें और उसे शिवलिंग के उस स्थान पर रखें जहां अशोक सुंदरी विराजमान हों. इसके बाद शिवलिंग पर जल अर्पित करें और बेल पत्र को उसी स्थान पर रख दें. इस दिन आप शिवलिंग का जलाभिषेक जरूर करें. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं होती हैं और शादी में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं.

माता पार्वती पर लगाएं कुमकुम का तिलक

अगर आपकी शादी में कैसी भी रुकावट आ रही है तो आप महाशिवरात्रि के दिन माता गौरी को कुमकुम का तिलक लगाएं और इसके बाद वही तिलक अपने माथे पर लगाएं. अगर आप इस उपाय को आजमाते हैं तो जल्द ही आपको योग्य जीवनसाथी मिल सकता है. महाशिवरात्रि के दिन बेलपत्र चढ़ाने की सलाह दी जाती है.

महाशिवरात्रि पर करें उपवास

अगर आपके जीवन में किसी भी प्रकार की बाधा है, तो उसे दूर करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन उपवास जरूर रखना चाहिए. महाशिवरात्रि के दिन उपवास रखने से जीवनसाथी की तलाश पूरी हो जाती है. इस दिन उपवास में फलाहार का सेवन कर सकते हैं, लेकिन अनाज या नमक इस दिन न खाएं. ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर उपवास करने से मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER