Congress President Election / नामांकन का आज आखिरी दिन, एक्टिव हुआ G-23- दिग्विजय-थरूर के बाद रेस में आया तीसरा नाम

Zoom News : Sep 30, 2022, 09:02 AM
Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर कांग्रेस (Congress) में घमासान के बीच आज वो घड़ी आ गई है जब सभी उम्मीदवार अपना नामांकन (Nomination) पत्र दाखिल करेंगे. हालांकि, जैसे-जैसे नामांकन का दिन नजदीक आया वैसे-वैसे राजनीति घटनाक्रम भी लगातार बदलते चले गए. पहले इस रेस में दो नाम शशि थरूर और अशोक गहलोत सामने आ रहे थे, लेकिन 29 सितंबर को दिल्ली में हुई तमाम बैठकों के बाद यह साफ हो गया है कि गहलोत इस रेस से अब बाहर हो गए हैं. 

अब इस पद के लिए दो उम्मीदवारों की तस्वीर साफ हो चुकी है. इसमें पहला नाम कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) और दूसरा वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) का है. वहीं, संभावना यह भी बनी हुई है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) भी नामांकन दाखिल कर इस दौड़ में भाग ले सकते हैं. खड़गे को गांधी परिवार की पसंद बताया जा रहा है. इनका नाम काफी समय से चर्चा में चल रहा है. 

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव को लेकर 5 बड़े अपडेट्स

1- कौन कितने बजे भरेगा नामांकन 

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन शुक्रवार (30 सितंबर) तक दाखिल किए जाएंगे. आज नामांकन का आखिरी दिन है. माना जा रहा है कि दिग्विजय सिंह सुबह 11 बजे और शशि थरूर 12:15 बजे नामांकन दाखिल करेंगे. हालांकि, मल्लिकार्जुन खड़गे को लेकर अभी तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं हो सकी है. 

2- गांधी परिवार से किसे कितना समर्थन 

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों को गांधी परिवार से समर्थन की बात की जाए तो  गांधी परिवार से दिग्विजय सिंह का पुराना रिश्ता रहा है. वह हमेशा गांधी परिवार के लिए खास माने गए हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे भी नेहरू-गांधी परिवार के भरोसेमंद नेता हैं. साथ ही उनके राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी जैसे विपक्ष के नेताओं के साथ भी अच्छे संबंध हैं. 

3- कितनी दमदार शशि थरुर की दावेदारी 

वहीं, अध्यक्ष पद के लिए पहले से ही ताल ठोक रहे शशि थरुर को गांधी परिवार से इतना समर्थन मिलता नहीं दिख रहा है. थरूर कांग्रेस नेतृत्व का विरोध करने वाले जी-23 का हिस्सा रहे हैं. उनकी एक अलग राजनीतिक शैली है. देखने वाली बात होगी की इस चुनाव में वह नेताओं का कितना समर्थन पाते हैं. 

4- रेस से पूरी तरह से आउट हुए गहलोत

लंबे समय तक ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है. अशोक गहलोत ही पार्टी की कमान संभालेंगे, लेकिन दिल्ली में गुरुवार (29 सितंबर) को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के बीच लंबी बातचीत के बाद उन्होंने साफ कर दिया है कि वह इस माहौल में अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे. साथ ही उन्होंने राजस्थान में हुए घटनाक्रम को लेकर दुख भी जताया. 

5- मनीष तिवारी भी दाखिल कर सकते हैं नामांकन 

सूत्रों के मुताबिक G-23 गुट के मनीष तिवारी (Manish Tewari) भी नामांकन दाखिल कर सकते हैं. हालांकि, इस गुट के किसी नेता ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बाद का खुलासा नहीं किया है. फिलहाल किसी भी कांग्रेस नेता ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER