Congress President Election / अध्‍यक्ष पद पर गहलोत के चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद सीपी जोशी-पायलट की मुलाकात, डेढ़ घंटे चली बैठक

Zoom News : Sep 24, 2022, 08:22 AM
Congress President Election: एक तरफ कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव (Congress President Election) और दूसरी तरफ राजस्थान की सियासत, ये दोनों एक साथ चलती दिखाई दे रही हैं. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. वहीं इसी बीच राजस्थान विधानसभा भवन में सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी (CP Joshi) से मुलाकात की है.

सचिन पायलट और सीपी जोशी के बीच यह मुलाकात करीब 1.5 घंटे तक चली. सूत्रों के मुताबिक, इस मुलाकात के कई मायने हैं. डॉ. सीपी जोशी का नाम मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे चल रहा है. ऐसे में सवाल है कि क्या पायलट को कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष और सीपी जोशी को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

दो पद पर नहीं रहेंगे अशोक गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा, "मीडिया में चर्चा है कि मैं मुख्यमंत्री और अध्यक्ष पद दोनों पर बने रहना चाहता हूं, लेकिन मैं स्पष्ट कर दूं कि ऐसी कोई बात नहीं है. पार्टी हाईकमान जो तय करेगा वो मुझे मान्य होगा. मैं कभी भी किसी पद पर बने रहने के लिए जिद नहीं करता हूं. राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा इसका फैसला पार्टी हाईकमान करेगा. नामांकन करने का समय नजदीक आ गया था इसलिए नामांकन करना पड़ा."

सचिन को सीएम बनाने के पक्ष में हैं प्रियंका गांधी

सूत्रों के मुताबिक, प्रियंका गांधी, सचिन पायलट को राजस्थान का सीएम बनाने के पक्ष में हैं. राहुल गांधी ने कोच्चि में यह स्पष्ट कर दिया कि उदयपुर चिंतन शिविर में लिए गए 'एक व्यक्ति, एक पद' के फैसले को अमल में लिया जाएगा. सूत्र यह भी बता रहे हैं कि कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' राजस्थान में भी 21 दिन की होगी. राहुल गांधी चाहते हैं कि जब अक्टूबर-नवंबर में वह राजस्थान में पदयात्रा करें, उससे पहले सीएम पद के मुद्दे को सुलझा लिया जाए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER