विंटर सोलस्टाइस 2020 / आज साल का सबसे छोटा दिन, बढ़ जाएगी ठंड

Zoom News : Dec 21, 2020, 08:56 AM
Delhi: 21 दिसंबर 2020 साल का सबसे छोटा दिन और लंबी रात है। इस खगोलीय घटना को विंटर सोलस्टाइस कहा जाता है। इस दिन, सूर्य उत्तरायण से दक्षिणायन से कर्क राशि में प्रवेश करता है। यह वह समय है जब सूर्य की किरणें बहुत कम समय के लिए पृथ्वी पर रहती हैं। सूर्य की उपस्थिति लगभग 8 घंटे तक रहती है और इसे स्थापित करने के बाद, यह रात में लगभग 16 घंटे रहता है।

ठंड बढ़ाएगा- सर्दी संक्रांति के बाद, ठंड काफी बढ़ जाती है। इस घटना के बाद, चंद्रमा का प्रकाश पृथ्वी पर लंबे समय तक रहना शुरू हो जाता है। जबकि सूर्य बहुत कम समय के लिए पृथ्वी पर अपना प्रकाश बिखेर पाता है। सूर्योदय और सूर्यास्त का सही समय समय क्षेत्र और भौगोलिक स्थिति पर भी निर्भर करता है।

शीतकालीन संक्रांति का वैज्ञानिक कारण - शीतकालीन संक्रांति इसलिए है क्योंकि पृथ्वी अपने रोटेशन की धुरी पर लगभग 23.5 डिग्री झुकी हुई है और झुकाव के कारण प्रत्येक गोलार्ध को पूरे वर्ष में अलग-अलग मात्रा में सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है।

बता दें कि दिसंबर शीतकालीन संक्रांति के दिन, जब सूर्य की सीधी किरणें भूमध्य रेखा के दक्षिण में मकर रेखा के साथ पहुंचती हैं, उत्तरी गोलार्ध में इस दिसंबर संक्रांति और दक्षिणी गोलार्ध में इसे जून संक्रांति के रूप में जाना जाता है।

ग्रीष्मकालीन संक्रांति-शीतकालीन संक्रांति के विपरीत, 20 और 23 जून के बीच ग्रीष्मकालीन संक्रांति भी मनाई जाती है। यह साल का सबसे लंबा दिन और सबसे छोटी रात होती है। वहीं, 21 मार्च और 23 सितंबर को दिन और रात बराबर हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER