Atal Setu Mumbai / आज PM मोदी करेंगे देश के सबसे लंबे समुद्री पुल 'अटल सेतु' का उद्घाटन, जानें खूबियां

Zoom News : Jan 12, 2024, 08:22 AM
Atal Setu Mumbai: प्रधानमंत्री नरेंद्र आज मोदी महाराष्ट्र के दौरे पर रहने वाले हैं जहां वह देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को देश के सबसे लंबे समुद्री पुल की सौगात देंगे। करीब 22 किलोमीटर लंबे जिस अटल सेतु का पीएम आज उद्घाटन करने वाले हैं वो भारत का सबसे लंबा पुल होने जा रहा है। आज नासिक में पीएम मोदी 27वें यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन भी करेंगे। इसके साथ ही पीएम का रोड शो भी होगा जिसके बाद वह नासिक के प्रसिद्ध कालाराम मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके अलावा नवी मुंबई के एक सार्वजिनिक कार्यक्रम में पीएम मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र को विकास की कई परियोजनाओं की सौगात देंगे।

गेमचेंजर बनेगा अटल सेतु, 2 घंटे की दूरी 15 मीनट में तय होगी

एमटीएचएल यानी मुंबई ट्रांसहार्बर लिंक का नाम 'अटल बिहारी वाजपेयी सेवारी- न्हावा शेवा अटल सेतु' रखा गया है। खास बात ये है कि इस पुल का शिलान्यास भी दिसंबर 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने ही किया था और अपने वादे के मुताबिक पीएम आज इसका उद्घाटन भी कर रहे हैं। शहरी ट्रैफिक को आसान करने, परिवहन के बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी को मजबूत करने के उद्देश्य से पीएम मोदी नागरिकों की 'ईज ऑफ मोबिलिटी' को बेहतर बनाने पर जोर दे रहे हैं।

  • अटल सेतु मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक सूत्र में जोड़ने वाला है।
  • सिक्स लेन वाले इस ब्रिज पर हर रोज 70 हजार से अधिक गाड़ियों का ट्रैफिक चल सकता है।
  • पुल पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे फर्राटा रफ्तार से गाड़ियां दौड़ेंगी जिससे घंटों का सफर मिनटों में तय होगा।
  • वहीं, मोटरसाइकिल, मोपेड, तिपहिया वाहन, ऑटो और ट्रैक्टर को इस ब्रिज पर प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • करीब 22 किलोमीटर लंबे पुल से दक्षिण मुंबई से नवी मुंबई की दूरी तय करने में महज 15-20 मिनट लगेगा।
  • इससे करीब डेढ़ से दो घंटे से ज्यादा का वक्त बचेगा।
  • इतना ही नहीं एक आकलन के मुताबिक हर गाड़ी से करीब 300 रुपये का ईंधन बचेगा।
  • इस पुल को बनाने में पर्यावरण का विशेष ध्यान रखा गया है।
  • सिक्स लेन के अलावा इसमें दोनों तरफ एक-एक एग्जिट लाइन का भी इंतजाम किया गया है।
  • साथ ही यह पुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले 190 सीसीटीवी कैमरे से लैस है।
इसे बनाने पर कितना आया खर्च?

मुंबई की रफ्तार को और गति देने वाले इस पुल की लंबाई समुद्र के ऊपर लगभग 16.5 किमी और जमीन पर करीब 5.5 किमी है। माना जा रहा है कि इस पुल के बन जाने से मुंबई और नवी मुंबई के बाद अब तीसरी मुंबई बनाने की राह आसान हो जाएगी। अटल सेतु भारत का सबसे लंबा पुल तो है ही ये दुनिया का 12वां सबसे लंबा समंदर पर बना पुल भी है जो 17 हजार 840 करोड़ रुपये में बनकर तैयार हुआ है। अटल सेतु ना सिर्फ दो बड़े शहरों को करीब लाएगा बल्कि अपनी बेहतरीन बनावट, समुद्री सुंदरता और विदेशी फ्लेमिंगो के कारण मुंबइकरों के सफर को रोमांचित और खूबसूरत भी बनाएगा।

30 हजार 500 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास

आज पीएम मोदी मुबई में बने इस शानदार सेतु के उद्घाटन के साथ ही महाराष्ट्र को 30 हजार 500 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास भी करेंगे। प्रधानमंत्री ईस्टर्न फ्रीवे के ऑरेंज गेट को मरीन ड्राइव से जोड़ने वाली भूमिगत सड़क सुरंग की आधारशिला भी रखेंगे। वह रत्न और आभूषण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर एसईईपीजेड एसईजेड में 'भारत रत्नम' और न्यू एंटरप्राइजेज एंड सर्विसेज टॉवर वन का उद्घाटन करेंगे। साथ ही महिला सशक्तिकरण की दिशा में महाराष्ट्र में नमो महिला सशक्तिकरण अभियान भी शुरू करेंगे।

PM मोदी का आज का कार्यक्रम-

  • अपने महाराष्ट्र दौरे पर आज पीएम सबसे पहले स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर दोपहर 12 बजे नासिक में 27वें नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे।
  • इस महोत्सव की थीम- विकसित भारत 2047.. 'युवा के लिए, युवा के द्वारा' है।
  • यूथ फेस्टिवल के उद्धघाटन के बाद पीएम 1.5 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे।
  • रोड शो कर वह गोदावरी नदी के राम घाट पर पूजा करेंगे। इसके साथ ही पीएम ऐतिहासिक कालाराम मंदिर में दर्शन करेंगे।
  • नासिक में यूथ फेस्टिवल के उद्घाटन और रोड शो के बाद पीएम मुंबई आएंगे जहां वो 3.30 बजे भारत की सबसे बड़ी आबादी वाले शहर को सबसे लंबे सुमुद्री पुल की सौगात देंगे।
  • अटल सेतु के उद्घाटन के बाद पीएम 4.15 बजे पीएम नवी मुंबई के एक सार्वजनिक कार्यक्रम में 12,700 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं  की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER