देश / गोवा के बीच में जहरीली जेलीफ़िश का आतंक, दो दिनों में 90 लोगों हुए इसका शिकार

Zoom News : Nov 20, 2020, 05:58 PM
गोवा अपने समुद्री किनारे की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं, लेकिन अब यहां मस्ती भारी पड़ सकती है। गोवा के बीच में जहरीली जेलीफ़िश का आतंक बढ़ गया है। पिछले कुछ दिनों में, जेलीफ़िश द्वारा 90 लोगों को डंक मार दिया गया है। जेलिफ़िश के संपर्क में आने वाले इन लोगों को उपचार की आवश्यकता है। इन जहरीली मछलियों की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

वास्तव में, पिछले दो दिनों में गोवा के बागा-कैलांगुते समुद्र तट पर जेलीफ़िश के 55 से अधिक मामले सामने आए थे, जबकि कैंडोलिम समुद्र तट पर इस जहरीली मछली से 10 लोग मारे गए थे। उसी समय, दक्षिण गोवा में 25 से अधिक मामले सामने आए, जिसमें जहरीली जेलिफ़िश के पीड़ितों को प्राथमिक उपचार की आवश्यकता थी।

जब जेलीफ़िश के संपर्क में होते हैं, तो शरीर में दर्द होता है और शरीर के जिस हिस्से में वे संपर्क में आते हैं वह सुन्न हो जाता है। इसके अलावा, कई मामलों में, उनके स्पर्श के कारण, बहरापन भी बताया गया है।बैगा बीच पर हुई घटना के तुरंत बाद एक एम्बुलेंस को मौके पर बुलाया गया। ऑक्सीजन लगाने के बाद, इस व्यक्ति को अस्पताल ले जाया गया। उसी समय, एक घटना में जेलीफ़िश के डंक मारने के बाद, एक व्यक्ति को सीने में दर्द हुआ और साँस लेने में कठिनाई हुई

जेलिफ़िश दो प्रकार के होते हैं। सामान्य और जहरीला। अधिकांश जेलिफ़िश लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, उनके संपर्क से थोड़ी जलन होती है, लेकिन बहुत ही दुर्लभ मामलों में, जेलिफ़िश के संपर्क में आने से लोगों को नुकसान होता है।

हालांकि यह कहा जा रहा है कि जेलिफ़िश के डंक मारने की घटना बहुत कम है, लेकिन हाल ही में ये घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। बता दें कि तालाबंदी के बाद गोवा बीच को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER