देश / दूर होगी परेशानी: सरकार दे रही है 36 हजार रुपये सालाना , ऐसे करें आवेदन

Zee News : Jun 09, 2020, 10:09 AM
दिल्ली: अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और अपने बुढ़ापे में आने वाली आर्थिक तंगी को लेकर परेशान हैं तो ये चिंता अब छोड़ दीजिए। केंद्र सरकार अब घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजूदरों के बुढ़ापे में सहारा बनने जा रही है। केंद्र सरकार ऐसे लोगों को हर साल 36 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इसका लाभ उठाने के लिए बेहद आसान तरीके से आवेदन किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना (PM-SYM) का उठाइए लाभ

सरकार की ओर से घरेलू कामगार, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजूदर जैसे लोगों के लिए 'प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना' (PM-SYM) का प्रावधान है। हमारे सहयोगी zeebiz।com के अनुसार इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार 60 साल की उम्र के बाद सालाना 36 हजार रुपये की पेंशन देती है। जिससे आप आसानी से अपना खर्च चला सकते हैं। सरकार के आंकड़े के मुताबिक, देश में ऐसे 42 करोड़ से अधिक वर्कर्स हैं, जिन्हें इस स्कीम के तहत लाभ मिल सकता है।

आवदेन करने के लिए चाहिए बेहद कम डॉकुमेंट्स

-आधार कार्ड

-IFSC के साथ सेविंग बैंक अकाउंट/जन-धन अकाउंट

-वैलिड मोबाइल नंबर

इन लोगों को मिल सकता है फायदा

इस स्कींम का नाम है PM-SYM (प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन) है। केंद्र सरकार ने 18 से 40 साल की उम्र के लोगों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना की शुरुआत की थी। अगर आपकी मंथली इनकम 15000 रुपये और उम्र 40 साल से कम है तो आप इसका फायदा बड़ी आसानी से ले सकते हैं। बता दें ये मेगा पेंशन स्कीम असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER